मौसम अपडेट : आज फिर बदलेगा मौसम बदली-बूंदाबांदी के आसार


मौसम एक बार फिर बदल रहा है। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर के ऊपर हवा का दबाव बढ़ने से नम और गर्म हवा प्रदेश के ऊपर टकरा रही हैं। दो दिन प्रदेश में कई जगह बारिश, ओलावृष्टि का पूर्वानुमान है। लखनऊ में बादलों की आवाजाही के बीच बूंदाबांदी की आंशिक संभावना है।


हवा का रुख सोमवार सुबह से पश्चिम होने से दिन-रात के पारे में बढ़ोतरी रही। यह दो दिन तक जारी रहेगी। वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल सिंह के अनुसार दक्षिणी गुजरात के पास चक्रवाती हवा दबाव बना रही है। बंगाल की खाड़ी की ओर भी तटवर्ती क्षेत्र के ऊपर हवा का दबाव बना है। दो सागरों से गर्म और नमी वाली हवा प्रदेश के ऊपर मिल रही हैं। ऐसे में इसके असर से विंध्य क्षेत्र में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है। इसी बीच एक पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय हो रहा है। बदली, बारिश का सिलसिला बुंदेलखंड तक रहेगा। लखनऊ में बारिश के आसार कम हैं। मंगलवार को स्पष्ट होगा कि हवा का दबाव किधर बढ़ रहा।


धूप की तल्खी बढ़ी, दिन का तापमान 26 के पार
पुरवा के प्रभाव से सर्द हवा का असर कम रहा। सोमवार धूप में तल्खी रही। इससे अधिकतम पारा 26.6 डिग्री दर्ज हुआ। रात के पारे में भी हल्की बढ़ोतरी रही। 24 घंटों के दौरान न्यूनतम पारा 11.1 डिग्री रहा। मौसम विभाग अनुसार मंगलवार अधिकतम पारा 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 12 डिग्री के आसपास रह सकता है।