स्कूल में बच्चों के सामने डीएम बने गुरुजी, पूछे कई सवाल, शिक्षकों से बोले- लोकल भाषा में समझाएं


फर्रुखाबाद : जिलाधिकारी डॉ. वीके सिंह शुक्रवार को ब्लॉक शमशाबाद के उच्च प्राथमिक विद्यालय पहुंचे. इस दौरान वह एक शिक्षक के रूप में बच्चों के समझाते नजर आए. उन्होंने गणित के कुछ सवाल भी पूछे. इसके बाद सवालों को हल करने का आसान तरीका भी बताया. डीएम ने शिक्षकों से भी बच्चों को लोकल भाषा में समझाने के निर्देश दिए. स्कूल में गंदगी मिलने पर डीएम ने सफाई के निर्दश दिए. इंचार्ज प्रधानाध्यापक से स्पष्टीकरण भी मांगा.




डीएम बोले- पढ़ाने का तरीका आसान होना चाहिए : जिलाधिकारी डॉ. वीके सिंह द्वारा संविलियन उच्च प्राथमिक विद्यालय दुबरी विकासखंड शमशाबाद का औचक निरीक्षण किया गया. विद्यालय में डीएम ने कक्षा में पहुंचकर बच्चों से सवाल पूछे. इस दौरान कई बच्चे जवाब नहीं दे पाए. इस पर डीएम ने शिक्षिका से कहा कि आप लोग बच्चों को पढ़ाते हैं, लेकिन बच्चे छोटे सवालों के भी जवाब नहीं दे पा रहे हैं. बच्चों को उनकी लोकल भाषा में समझाएं, पढ़ाने का तरीका बेहद आसान होना चाहिए. आप लोग बच्चों को पढ़ाकर अपने घर चले जाते हैं. बच्चों को पढ़ना आए या न आए इससे कोई मतलब नहीं होता है.



शौचालय में गदंगी मिलने पर जताई नाराजगी : डीएम ने कहा कि 70% बच्चों को सवालों के जवाब मालूम होते हैं, लेकिन आसान तरीके में वे इसे व्यक्त नहीं कर पाते हैं. BODMAS अंग्रेजी में लिखा गया है. आधे बच्चों को इसका मतलब समझ में नहीं आ रहा है. यह बच्चे बहुत तेज है. बहुत ही ब्रिलियंट हैं. बच्चों को उन्हीं की भाषा में समझाएं. डीएम को स्कूल का शौचालय गंदा मिला. विद्यालय परिसर में साफ-सफाई का अभाव पाया गया. शिक्षा का स्तर अत्यंत ही निम्न पाया गया. छात्रों में बेसिक जानकारी का अभाव पाया गया. जिलाधिकारी द्वारा बच्चों को गणित के सवाल पूछे गए व सामान्य ज्ञान के सवाल पूछे गए. बच्चे इसका जवाब नहीं दे पाए. जिलाधिकारी द्वारा बच्चों से खाने के बारे में भी जानकारी ली गई. जिलाधिकारी द्वारा इंचार्ज प्रधानाध्यापक से स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिए गए. निरीक्षण में जिलाधिकारी के साथ मुख्य विकास अधिकारी भी मौजूद रहे.