यू-डायस पाेर्टल पर डाटा अपलोड न करने पर 539 स्कूलों को नोटिस


अमेठी सिटी। यू-डायस पोर्टल पर डाटा अपलोड करने में लापरवाही बरतने वाले 539 स्कूलों को नोटिस जारी किया गया है। तीन दिन में सूचनाएं अपलोड न करने पर कार्रवाई की बात कही गई है।




यू-डायस पोर्टल पर विद्यालय की ओर से प्रधानाध्यापक को पहले पंजीकरण कराना होता है। इसके बाद स्कूल में कक्षावार बच्चों की संख्या, शिक्षकों का विवरण व विद्यालय की आधारभूत सुविधाओं का विवरण दर्ज करना होता है। इसके माध्यम से बेसिक शिक्षा या शासन में बैठे जिम्मेदार यू-डायस कोड के माध्यम से विद्यालय की सूचनाओं को एक क्लिक से जान लेते हैं।

इस बार पंजीकरण व डाटा अपलोडिंग में 539 विद्यालयों ने रुचि नहीं दिखाई है। ऐसे में सभी को तीन दिन में यू-डायस पोर्टल पर वांछित सूचना अपलोड कराने को कहा गया है। जिला समन्वयक एमआईएस मनीष मिश्र ने कहा कि यू-डायस पर गलत सूचना पर प्रधानाध्यापक व शिक्षक संकुल की जवाबदेही तय की जाएगी और इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। बीएसए संजय तिवारी ने बताया कि तीन दिन में यू-डायस का शत-प्रतिशत कार्य पूर्ण न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।




पोर्टल पर देनी होती हैं ये जानकारियां

यू-डायस पोर्टल पर कक्षा एक से 12वीं तक संचालित सभी विद्यालयों की तरफ से विद्यालय में पुराने के अलावा नए नामांकित छात्र संख्या, शिक्षकों की संख्या व उनकी योग्यता, विद्यालय भवन व उसमें उपलब्ध संसाधन, शौचालय, पेजयल की व्यवस्था, खेल परिसर समेत अन्य सभी संसाधनों के बारे में जानकारी देनी होती है।