प्रशिक्षण में अनुपस्थित होने पर होगी कार्रवाई


जौनपुर, लोकसभा चुनाव में मतदान व मतगणना कराने वाले मास्टर ट्रेनरों को कलक्ट्रेट स्थित प्रेक्षागृह में शुक्रवार को प्रशिक्षण दिया गया। लगभग 130 मास्टर ट्रेनरों ने हिस्सा लिया। जिला निर्वाचन अधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़ ने कहा कि निर्वाचन संपन्न कराने के लिए मास्टर ट्रेनर महत्वपूर्ण कड़ी हैं, जितने प्रभावी रूप से मास्टर ट्रेनर कार्मिकों को प्रशिक्षण देंगे उतना ही अच्छा मतदान कार्मिक निर्वाचन के दिन कार्य करेंगे।


उन्होंने निर्देश दिया कि सभी मास्टर ट्रेनर गंभीरतापूर्वक पूरे मनोयोग के साथ प्रशिक्षण प्राप्त कर मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण दें। किसी भी प्रकार की शंका होने पर तत्काल उसका समाधान करा लेने के भी निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि अच्छे मास्टर ट्रेनरों को सम्मानित भी किया जाएगा। जिला निवार्चन अधिकारी ने ईवीएम



के कनेक्शन, सीलिंग और उसके कार्यप्रणाली के बारें में जानकारी दी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने माकपोल सर्टिफिकेट भरने, मॉकपोल के दौरान मशीन खराब होने की दशा में क्या करना चाहिए और मशीन बदलने के दौरान की जाने वाली प्रक्रिया एवं मतदान समाप्ति के समय क्लोज बटन दबाने के सम्बध में मास्टर ट्रेनरों से प्रश्न पूछा और सही उत्तर की जानकारी दी। परियोजना निदेशक जयकेश त्रिपाठी ने बताया कि 15 अप्रैल से टीडी इंटर कॉलेज में पीठासीन अधिकारी व प्रथम मतदान अधिकारी का प्रशिक्षण कराया जाएगा। इस मौके पर प्रभारी अधिकारी कार्मिक प्रशिक्षण साई तेजा सीलम आदि थे।