नए शैक्षिक सत्र में भी नहीं दर्ज हो पा रही आनलाइन उपस्थिति


लखनऊ : परिषदीय स्कूलों में नए शैक्षिक सत्र में भी
आनलाइन उपस्थिति दर्ज नहीं हो पा रही है। बीते नौ दिनों में किसी भी छात्र की कक्षा में उपस्थिति आनलाइन दर्ज नहीं की गई। मिड-डे मील खाने वाले छात्रों का भी आनलाइन ब्योरा नहीं दिया गया। स्कूल शिक्षा महानिदेशालय की और से फिर से शिक्षकों को आनलाइन उपस्थिति दर्ज करने की चेतावनी दी गई है। वहीं, नए सत्र में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए भी सख्त उपाय करने के निर्देश दिए गए हैं।


अभी तक स्कूलों में कुल 2.09 लाख टैबलेट भेजे गए हैं, जिसके माध्यम से विद्यार्थियों की आनलाइन उपस्थिति दर्ज की जानी है। अभी भी तमाम विद्यालयों में शिक्षकों ने सिमकार्ड नहीं खरीदे हैं। फिलहाल टैबलेट अभी भी डिब्बे के बाहर नहीं निकल पाए हैं। नए सत्र में प्रत्येक कक्षा में कमजोर विद्यार्थियों को

• महानिदेशालय की ओर से फिर जारी किए गए आदेश

• कमजोर विद्यार्थियों के लिए लगेंगी उपचारात्मक कक्षाएं

चिह्नित करने के निर्देश भी दिए गए हैं। कमजोर विद्यार्थियों के लिए अलग से उपचारात्मक (रेमेडियल) कक्षाएं चलाई जाएंगी। विद्यालयों में पुस्तकालय व रीडिंग कार्नर का नियमित उपयोग पर जोर दिया जाएगा। यह निर्देश है कि विभिन्न विषयों की संदर्शिका का अनिवार्य रूप से प्रयोग किया जाए। ऐसे विद्यालय जहां पर स्मार्ट क्लास व इनफार्मेशन कम्युनिकेशन टेक्नोलाजी (आइसीटी) लैब बनकर तैयार हैं, उसे शुरू किया जाए। महानिदेशक, स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने सख्त निर्देश दिए हैं कि अगर निरीक्षण के दौरान शिक्षक गायब मिलें तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।