UPTET : ग्रेस मार्क नहीं देगा पीएनपी, अपील में जाएगा


प्रयागराज : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी)- 2021 में दो प्रश्नों के उत्तर को गलत मानते हुए एक-एक अंक देकर नए सिरे से परिणाम घोषित करने के हाई कोर्ट के आदेश को उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी (पीएनपी) चुनौती देगा। विषय विशेषज्ञों ने उत्तरकुंजी में दिए उत्तरों को सही ठहराते हुए कोर्ट के आदेश को विधिसंगत नहीं माना है।

यह परीक्षा 23 जनवरी 2022 को सभी जनपदों में कराई गई थी। इसके बाद अनंतिम उत्तरकुंजी पर आई आपत्तियों को निस्तारित करते हुए पीएनपी की ओर से सात अप्रैल को अंतिम उत्तरकुंजी जारी की गई। आठ अप्रैल 2022 को परीक्षाफल घोषित किया गया। इसमें कुछ अभ्यर्थियों ने वर्ष 2017 की

• हाई कोर्ट ने दो प्रश्नों के एवज में याचियों को एक-एक देने के दिए हैं निर्देश

• पीएनपी के विषय विशेषज्ञों ने प्रश्न के उत्तर के विकल्प को सही माना है

यूपीटीईटी के दो प्रश्नों के उत्तर को गलत ठहराते हुए हाई कोर्ट में चुनौती दी थी। कोर्ट ने दोनों उत्तरों को गलत मानते हुए एक-एक अंक देने के निर्देश दिए थे। दोनों प्रश्न वर्ष 2021 की यूपीटीईटी में भी पूछे गए थे। ऐसे में वर्ष 2017 के आधार पर 2021 में भी इन दोनों प्रश्नों के उत्तरों को गलत बताते हुए हाई कोर्ट की लखनऊ खंडपीठ में याचिका लगाई गई।

कोर्ट ने दोनों उत्तरों को गलत मानते हुए याची अभ्यर्थियों को एक-एक देने के आदेश दिए हैं। पीएनपी ने जवाब दाखिल किया था कि वर्ष 2021 की परीक्षा में 2017 की गलती को सुधारते हुए उत्तर में परिवर्तन किया गया था, लेकिन कोर्ट ने नहीं माना। उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि वर्ष 2017 एवं 2021 में पूछे गए दोनों प्रश्नों के उत्तरों में साम्यता नहीं है। 

2021 में प्रश्नों के विकल्प में थे ये सही उत्तर

उत्तरः ग्रंथियों वाले प्रश्न में उत्तर का विकल्प- कैनन
उत्तर- घास-भूमि वाले प्रश्न के उत्तर का विकल्प- मांसाहारी नोट (विकल्प-मांसाहारी या शाकाहारी को ठीक करके शाकाहारी व मांसाहारी दोनों - कर दिया गया था)



2017 में यह थे प्रश्न

प्रश्न: ग्रंथियों के आधार पर व्यक्तित्व के विभिन्न प्रकारों की चर्चा किसने की है?

उत्तर: पीएनपी ने माना था-क्रेशमर, जबकि सही उत्तर था कैनन।

प्रश्नः घास-भूमि क्षेत्र के पारितंत्र की

खाद्य श्रृंखला में सबसे उच्च स्तर के

उपभोक्ता होते हैं। उत्तर : एक विकल्प था-मांसाहारी, दूसरा विकल्प था मांसाहारी या शाकाहारी । (दूसरे विकल्प में गड़बड़ी थी)। सही उत्तर था-मांसाहारी।

विकल्प सही है। शासन की अनुमति से मामले पर अपील दाखिल किए जाने की तैयारी है