जून में तीन भर्ती परीक्षाएं कराएगा एसएससी, चुनाव बाद शुरु होगी प्रक्रिया


प्रयागराज। कर्मचारी चयन


आयोग (एसएससी) की ओर से जून में तीन भर्ती परीक्षाएं कराई जाएंगी। इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है। चुनाव परिणाम आने के अगले दिन से ही जूनियर इंजीनियर भर्ती की परीक्षा शुरू हो जाएगी।


इसका प्रवेश पत्र अगले सप्ताह जारी कर दिया जाएगा। इसके अलावा दो अन्य परीक्षाओं का प्रवेश पत्र कुछ दिनों बाद जारी होगा। यह परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी और केंद्रों का चयन किया जा रहा है।

केंद्र सरकार के विभागों में जूनियर इंजीनियर के 968 पदों पर भर्ती का विज्ञापन 28 मार्च 2024 को जारी किया गया था। इन पदों के लिए 18 अप्रैल तक आवेदन लिया गया था। इसकी ऑनलाइन परीक्षा चार, पांच और छह जून को होनी थी। लोकसभा



उत्तर प्रदेश बैंक सेवा आयोग

चुनाव की वजह से परीक्षा एक दिन टलते हुए अब पांच, छह और सात जून को कराई जाएगी। इसका प्रवेश पत्र एसएससी के मध्य क्षेत्र कार्यालय प्रयागराज से जारी करने की तैयारी है। सेलेक्शन पोस्ट-12 की भर्ती का विज्ञापन 26 फरवरी को जारी किया गया था। इस भर्ती के जरिये केंद्र सरकार के विभागों में

हाईस्कूल से लेकर ग्रेजुएट स्तर तक के 2049 पदों पर चयन होगा।

रिक्त पदों के सापेक्ष 18 मार्च तक आवेदन लिया गया था। इसकी परीक्षा छह, सात और आठ मई को होनी थी। चुनाव के चलते यह परीक्षा 24, 25 और 26 जून को होगी। सेंट्रल आर्ड पुलिस बल (सीएपीएफ) और दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर के 4187 पदों की भर्ती का विज्ञापन चार मार्च 2024 को आया था।

इन पदों के लिए 28 मार्च तक आवेदन लिया गया और नौ, 10 और 13 मई को परीक्षा होनी थी। चुनाव के चलते यह परीक्षा भी टली थी और अब यह 27, 28 और 29 जून को कराई जाएगी। ये परीक्षाएं देशभर में एक साथ होंगी। इसमें आवेदन करने वाले यूपी और बिहार के अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र एसएससी मध्य क्षेत्र से जारी किया जाएगा।