3600 परिषदीय शिक्षकों को जल्द मिलेगा सीयूजी नंबर

 बस्ती,  बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय स्कूलों को दिए गए टैबलेट स्कूल खुलने के साथ ही सक्रिय हो जाएंगे। विभागीय स्तर से अब इन टैबलेटों के लिए सीयूजी नंबर का प्रबंध किया जा रहा है। जिले में कुल 3621 टैबलेट वितरण किए गए हैं। लेकिन सिमकार्ड की व्यवस्था नहीं हो पाने से इनका उपयोग नहीं हो पा रहा था। कारण शिक्षकों ने अपने नाम से स्कूल कार्य के लिए सिम खरीदने से इन्कार कर दिया था। अब सिम कार्ड मिलने से विद्यालयों में डिजिटल तकनीकी को बढ़ावा मिल सकेगा।

शासन ने पिछले दिनों एमडीएम पंजिका, उपस्थिति रजिस्टर समेत अन्य विभिन्न कार्यों को ऑनलाइन करने के आदेश दिए थे। विभाग ने जिले के 2074 परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों को 3621 टैबलेट वितरित किए थे। इन टैबलेट के संचालन के लिए सिम कार्ड को लेकर काफी समय तक भ्रम की स्थिति बनी हुई थी। शासन ने सिम कार्ड के लिए कंपोजिट ग्रांट से धनराशि की व्यवस्था करने के निर्देश दिए थे। इसके बावजूद शिक्षक अपनी आईडी पर सिम लेना नहीं चाह रहे थे। यह समस्या अधिकारियों के सामने रखी गई थी। इस समस्या के समाधान के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने पहल की है। टैबलेट के संचालन के लिए अब जनपद स्तर पर 3621 सीयूजी सिम जारी किए जाएंगे।


टैबलेट के संचालन के लिए जल्द ही सीयूजी सिम जारी करने की व्यवस्था बनाई जा रही है। गर्मी की छुट्टी समाप्त होने से पहले इसकी उपलब्धता का प्रयास किया जा रहा है। शासन के निर्देशानुसार इसका संचालन कराया जाएगा।


- अनूप कुमार, बीएसए बस्ती।