चार विद्यालयों में 100 से कम छात्र, जारी होगा नोटिस

 Primary ka master news


 बरेली। जिले के चार अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालयों में छात्र नामांकन संख्या 100 से कम है। इन्हें सरकारी सहायता मिलने का संकट मंडरा रहा है। इन विद्यालयों के प्रधानाध्यापक से स्पष्टीकरण मांगा जाएगा। इसमें एक विद्यालय ऐसा भी है जहां 28 बच्चों को पढ़ाने के लिए पांच शिक्षक हैं। इन्हें नामांकन बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं।


सात सितंबर 2006 को जारी अनुदान सूची के मुताबिक विद्यालयों को इस शर्त पर शामिल किया गया था कि वहां तीन साल तक बच्चों की संख्या 105 से कम नहीं थी। जिले की स्थिति को देखते हुए बेसिक शिक्षा निदेशक प्रताप सिंह बघेल ने बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय सिंह को निर्देश दिए हैं नामांकन कम रहना अनुदान की शर्तों का उल्लंघन है। ऐसे अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालयों, जिनमें नामांकन 100 से कम है। उनके प्रधानाध्यापक से स्पष्टीकरण प्राप्त करते हुए नामांकन बढ़ाने के निर्देश जारी किए जाएंगे।





28 बच्चों को पढ़ाने के लिए तैनात पांच शिक्षक

नगर क्षेत्र के साहित्य संगीत कला जूनियर हाईस्कूल में 59, बहेड़ी नगर के गुरु नानक जूनियर हाईस्कूल में 85, भोजीपुरा के शमशुल उलूम जूनियर हाईस्कूल में 92 और आंवला के किशन लाल रामकुमार जूनियर हाईस्कूल में 28 विद्यार्थियों का नामांकन हुआ है। किशन लाल रामकुमार जूनियर हाईस्कूल में पांच शिक्षक हैं। इसी तरह साहित्य संगीत कला जूनियर हाईस्कूल में 59 बच्चों पर चार शिक्षक तैनात हैं।