अब परिषदीय विद्यालयों में छात्र संख्या के आधार पर तैनात होंगे शिक्षक

 महराजगंज,

परिषदीय विद्यालयों में बेमेल छात्र-शिक्षक के अनुपात को ठीक किया जाएगा। जुलाई तक इन विद्यालयों में छात्र संख्या के आधार पर शिक्षकों की तैनाती कर दी जाएगी। जिस विद्यालय पर बच्चे कम और अध्यापक अधिक होंगे। वहां से अधिक अध्यापकों को हटाकर अधिक बच्चों वाले विद्यालयों पर भेजा जाएगा।Ñ




जिले में कुल 17 परिषदीय विद्यालय हैं। इन विद्यालयों में करीब दो लाख दस हजार छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। करीब 5400 अध्यापक तैनात हैं। प्राथमिक विद्यालय पर 30 बच्चों पर एक अध्यापक व 45 बच्चों पर दो शिक्षक, 60 बच्चों पर तीन शिक्षक,75 बच्चों पर चार व 90 बच्चों पर पांच शिक्षक तैनात होने चाहिए।


लेकिन कई विद्यालयों पर छात्र-शिक्षक का अनुपात ठीक नहीं है। जहां कम बच्चे हैं, वहां अधिक अध्यापक हैं। जहां अधिक बच्चे हैं वहां अध्यापक कम हैं। वहीं चुनाव आदर्श संहिता समाप्त होने के बाद नई नियुक्तियां भी होनी हैं। इन नए अध्यापकों को भी अधिक बच्चों वाले विद्यालयों पर तैनात किया जाएगा।


सशक्त होंगे पीएमश्री योजना:


पीएमश्री योजना के तहत चयनित विद्यालयों को नए सत्र में सशक्त बना दिया जाएगा। इसको लेकर बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से प्रक्रिया तेज कर दी गई है। विद्यालयों में शौचालय,टायलिंग,शुद्ध पेयजल आदि को दुरूस्त करने का निर्देश बीएएस श्रवण कुमार गुप्ता ने दी है।