सरकार बनाएंगे या नहीं, फैसला गठबंधन करेगा: राहुल

 चुनाव नतीजों के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी मीडिया से रूबरू हुए। कांग्रेस सरकार बनाने का प्रयास करेगी या विपक्ष में बैठेगी के सवाल पर राहुल गांधी ने कहा कि हम गठबंधन का सम्मान करते हैं और घटक दलों से चर्चा किए बगैर कोई फैसला नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि बुधवार को इंडिया गठबंधन की बैठक होगी। उसमें सभी से बातचीत के बाद कोई भी फैसला किया जाएगा।



इस दौरान पार्टी अध्यक्ष खरगे ने नतीजों को लोकतंत्र और जनता की जीत करार देते हुए कहा कि जनता ने किसी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं दिया है। ऐसे में यह प्रधानमंत्री मोदी की नैतिक और राजनीतिक हार है। उन्होंने कहा, कांग्रेस ने सकारात्मक मुद्दों पर चुनाव लड़ा और लोगों ने समर्थन किया।


कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने कहा कि हम देखेंगे कि किस तरह बहुमत बना सकते हैं। उन्होंने कहा, वह अपनी सारी रणनीति बता देंगे तो प्रधानमंत्री मोदी चौकन्ने हो जाएंगे।


संविधान बचाने की लड़ाई वहीं, अपने हाथ में संविधान की एक प्रति दिखाते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि यह संविधान को बचाने की लड़ाई थी। हमें यकीन था कि देशवासी संविधान की रक्षा करने का पूरा प्रयास करेंगे। सभी को धन्यवाद देते उन्होंने कहा कि इस संविधान को बचाने का काम हिन्दुस्तान के सबसे गरीब लोगों ने किया है। मजदूरों, किसानों, दलितों, आदिवासियों और पिछड़ों ने इस संविधान को बचाने का काम किया है।


वायनाड या अमेठी पर बोले, अभी फैसला नहीं वायनाड और रायबरेली में से किस सीट से इस्तीफा देंगे के सवाल पर राहुल ने वायनाड और रायबरेली के मतदाताओं का दिल से धन्यवाद देते हुए कहा कि वह यह निर्णय करने में कुछ वक्त लेंगे। इसके बाद तय करेंगे कि किस सीट पर रहेंगे और कौन सी सीट छोड़ेंगे। उन्होंने कहा, इस बारे में अभी तक कोई फैसला नहीं किया है।


अपमानजनक भाषा का प्रयोग ठीक नहीं अमेठी में कांग्रेस की जीत के बारे में सवाल किए जाने पर राहुल ने कहा कि भाजपा लोगों का सम्मान नहीं करती। किशोरी लाल शर्मा 40 वर्षों से अमेठी में काम कर रहे हैं। लोगों के साथ उनका बहुत अच्छा रिश्ता है। भाजपा के लोगों ने जिस तरह उनके बारे में अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल किया, वह ठीक नहीं है।


उत्तर प्रदेश के लोगों की तारीफ की कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि उत्तर प्रदेश की जनता ने कमाल किया है। राज्य के लोगों ने देश की राजनीति और संविधान पर खतरे को समझा और उसकी रक्षा की। इसके लिए उन्होंने यूपी के लोगों को कांग्रेस और इंडिया गठबंधन के उम्मीदवारों का समर्थन करने के लिए धन्यवाद भी दिया।



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तुरंत इस्तीफा दे देना चाहिए क्योंकि उन्होंने विश्वसनीयता खो दी है। मैं जनादेश के लिए लोगों को धन्यवाद देती हूं।

-ममता बनर्जी, मुख्यमंत्री, पश्चिम बंगाल


उत्तर प्रदेश के नतीजे गठबंधन के लिए नई दिशा की तरह हैं। जहां-जहां भाजपा जीती है, वहां भी जीत का अंतर पिछली बार की तुलना में कम हो गया है।

-शरद पवार, एनसीपी (एससी) प्रमुख