बेसिक स्कूलों में बनेंगे कब और बुलबुल दल


संतकबीरनगर। कक्षा एक से पांच तक के विद्यालयों में कब और बुलबुल नाम से दल बनाए जाएंगे। इसमें 24-24 छात्र शामिल होंगे। कक्षा छह से आठवीं तक के स्कूलों एक-एक यूनिट स्काउट-गाइड होगी, जिसमें 32-32 छात्र शामिल होंगे। बेसिक शिक्षा विभाग ने नए शैक्षिक सत्र में इसे बनाने की कवायद शुरू कर दी है।




जिले में 1247 परिषदीय स्कूल है। इसमें 805 प्राथमिक विद्यालय, 192 उच्च प्राथमिक विद्यालय और 250 कंपोजिट विद्यालय है। इनमें करीब एक लाख 15 हजार विद्यार्थी पढ़ते हैं। इन छात्रों के शारीरिक व मानसिक विकास करने के साथ नैतिकता, अनुशासन, राष्ट्रीय एकता की भावना सहित चरित्र निर्माण के लिए स्काउटिंग के तहत गुणों का विकास कराया जाता है। अब शासन ने परिषदीय और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में स्काउटिंग व गाइडिंग को प्रभावी ढंग से चालू करने के निर्देश दिए हैं।
विज्ञापन


कक्षा एक से पांच तक के विद्यालयों में एक-एक यूनिट बनाए जाएंगे। यह दल कब और बुलबुल नाम से होंगे। इन दोनों दल में 24-24 बच्चे शामिल किए जाएंगे। वहीं कक्षा छह से आठवीं तक के विद्यालयों में एक-एक यूनिट स्काउट व गाइड रहेगी। बीएसए अमित कुमार सिंह ने बताया कि शासन के निर्देश पर विद्यालयों में स्काउट व गाइड को प्रभावी ढंग से लागू कराया जाएगा। कक्षा एक से आठवीं तक दल बनाए जाएंगे। इसके लिए सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों व इंचार्ज प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिए गए हैं। ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद स्कूल खुलने पर इसकी प्रकिया शुरू हो जाएगी।
अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करें