बेसिक स्कूलों में हर कक्षा के बाहर चस्पा होगी शिक्षक प्रोफाइल


बिजनौर। परिषदीय स्कूलों में पढ़ाने वाले सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं की प्रोफाइल कक्षा के बाहर चस्पा रहेगी। इसमें शिक्षक, शिक्षिकाओं के फोटो सहित नाम, उनकी शैक्षिक योग्यता, आवंटित कक्षा, विषय का विवरण होगा। इसका उद्देश्य यह है कि अभिभावकों और जांच आदि के लिए आने वाले अफसरों को आसानी से पता चल जाएगा कि किस कक्षा को कौन शिक्षक पढ़ा रहे हैं। यानी बिना अनुमति कोई गायब भी नहीं रहेगा।





जिले में 2120 परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और कंपोजिट स्कूल संचालित है। इनमें करीब दो लाख 60 हजार छात्र छात्राएं अध्ययनरत है। करीब तीन हजार शिक्षक, शिक्षिकाएं कार्यरत हैं। 


स्कूलों में शिक्षामित्र भी तैनात है। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से शिक्षकों को छात्रों के पढ़ाने के लिए शैक्षिक कैलेंडर जारी होता है। साथ ही शिक्षकों को छात्रों की क्लास आवंटित होती है। परिषदीय स्कूलों में पढ़ाने वाले सभी शिक्षकों की ‘हमारे शिक्षक’ नाम की प्रोफाइल बनवाई जाएगी। प्रोफाइल में शिक्षक का नाम, विद्यालय का नाम, ब्लाक का नाम, आवंटित कक्षा, शैक्षिक योग्यता, पदनाम, मोबाइल नंबर, आवंटित विषय जैसे गणित, भाषा, अंग्रेजी आदि का ब्योरा होगा।


शिक्षक-शिक्षिकाओं की प्रोफाइल कक्षा के बाहर लगाई जाएगी। इस संबंध में सभी बीईओ को निर्देशित कर दिया गया। - जयकरन यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी