माध्यमिक और बेसिक विद्यालयों में पोर्टल पर अपलोड होगा बेहतर खिलाड़ियों का ब्योरा


पडरौना। माध्यमिक और बेसिक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को खेलकूद में बढ़ावा देने के लिए स्पोर्ट्स फाॅर स्कूल कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। इसमें ऐसे छात्रों को चुना जाएगा, जो खेल में बेहतर हैं। इनका पूरा ब्योरा पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।



जिले में 2464 परिषदीय विद्यालय व 22 राजकीय विद्यालय हैं। यहां पढ़ने वाले छात्रों के बीच खेलकूद को लेकर अब संयुक्त अभ्यास की तैयारी हो रही है। इसके लिए शिक्षा विभाग ने स्पोर्ट्स फॉर स्कूल कार्यक्रम शुरू किया है। कार्यक्रम के तहत परिषदीय स्कूलों और माध्यमिक विद्यालय के बच्चों का डाटा तैयार होगा। इस डाटा में खिलाड़ी बच्चों से जुड़ी हर जानकारी होगी। उनके प्रशिक्षक, स्पोर्ट किट, खेलकूद की सुविधा आदि से जुड़ी जानकारी पोर्टल पर दर्ज की जाएगी। खिलाड़ियों को मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए भी प्रयास होगा।



इन श्रेणी में होगा पंजीकरण

पोर्टल पर उन्हीं खिलाड़ियों का नाम अंकित होगा, जो खेलने में बेहतर होंगे। उनको मिलने वाली सुविधा, प्रशिक्षण, खेल का विवरण, प्रशिक्षक का नाम, खेलने के लिए स्थान, विभागीय मदद की जानकारी देनी होगी। सभी स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वे बच्चों को कम से कम दो खेलों में दक्ष करें। इसके बाद विद्यालय और ब्लॉक स्तर पर इनकी प्रतियोगिता होगी। ब्लॉक स्तर पर सफलता के बाद जिला और मंडल स्तर पर खिलाड़ी प्रतिभाग करेंगे।




राजकीय और परिषदीय स्कूलों के बच्चों को चुनने का निर्देश दिया गया है। जुलाई में हर विद्यालय के खिलाड़ी बच्चों के नाम कार्यालय में देना है। यहां स्पोर्ट फॉर स्कूल कार्यक्रम के तहत बने पोर्टल पर इनके नाम अपलोड किया जाएगा। बेसिक से भी इसमें सहयोग लिया जाएगा। -रविंद्र सिंह, डीआईओएस कुशीनगर।