बच्चों की सूची तैयार, डीबीटी का इंतजार


ज्ञानपुर। जिले के परिषदीय विद्यालय में पढ़ने वाले एक लाख 14 हजार बच्चों की सूची शिक्षा विभाग ने तैयार कर लिया है। 20 जून या उसके बाद शासन अभिभावकों के खाते में 1200-1200 रुपये की डीबीटी करेगा। जिससे छात्र छात्राएं यूनिफार्म, बैग आदि की खरीदारी कर सकेंगे।



जिले के 892 प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक और कंपोजिट विद्यालय में एक लाख 67 हजार बच्चे पंजीकृत हैं। कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को सरकार दो जोड़ी ड्रेस, एक स्वेटर, एक जूता, दो जोड़ी मोजे और एक बैग उपलब्ध कराती है। पूर्व में सारी चीजें बच्चों को विद्यालय की प्रबंध समिति की ओर से उपलब्ध कराई जाती थी।

वितरण में मनमानी की शिकायतों को देखते हुए सत्र 2021-22 में शासन ने इसकी धनराशि प्रति छात्र 1200 रुपये डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के माध्यम से अभिभावकों के खाते में भेजने की व्यवस्था सुनिश्चित कर दी, ताकि अभिभावक बच्चों की नाप का यूनिफार्म तैयार करा



सकें और जूता-मोजा व बैग खरीद सकें। साल 2023 में मई में ही पहले चरण का पैसा अभिभावकों के खाते में भेज दिया गया था, लेकिन 2024 में चुनावी आचार संहिता लगने से यह रकम नहीं भेजी गई। अप्रैल-मई में पुराने और नए पंजीकृत छात्र-छात्राओं की आधार फीडिंग समेत अन्य कागजात को दुरूस्त किया गया। प्रेरणा पोर्टल पर दर्ज एक लाख 31 हजार बच्चों में अब तक विभाग ने एक लाख 14 हजार 339 बच्चों की सूची को तैयार कर लिया है, जबकि 17 हजार 666 की फीडिंग एवं सत्यापन किया जा रहा है।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह ने कहा कि एक लाख 14 हजार से अधिक बच्चों की फीडिंग पूर्ण कर ली गई है। 20 जून के बाद शासन स्तर से अभिभावकों के खाते में डीबीटी की जा सकेगी। उन्होंने बताया कि खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि जिन बच्चों की अभी तक नहीं हो सकी है उन्हें एक सप्ताह में पूर्ण कर लिया जाए