यूपी टीईटी के आठ अभ्यर्थी और साल्वर गिरोह के सदस्यों समेत 89 गिरफ्तार, एसटीएफ को कई की तलाश

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2021 के दौरान रविवार को कई जिलों में गड़बड़ी करने वालों पर पुलिस की कड़ी नजर थी। पुलिस ने टीईटी परीक्षा में सेंध लगाने का प्रयास कर रहे आठ अभ्यर्थियों समेत अब तक 89 आरोपितों को गिरफ्तार किया है। इनमें साल्वर गिरोह के 80 सक्रिय सदस्य भी शामिल हैं। गोंडा में पेपर लीक होने की अफवाह फैलाने वाला एक आरोपित भी पकड़ा गया है। एसटीएफ व पुलिस कई आरोपितों की अभी तलाश कर रही है।




एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि रविवार को संपन्न हुई टीईटी परीक्षा को लेकर स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) को सक्रिय किया गया था। एसटीएफ व जिला पुलिस ने कई स्तर पर गड़बड़ी करने वालों को पकड़ने में कामयाबी हासिल की है। इनमें 17 जिलों में 27 मुकदमे दर्ज कराकर आरोपितों के विरुद्ध विधिक कार्रवाई सुनिश्चित कराई जा रही है। अब तक पुलिस ने कुल 89 आरोपितों को गिरफ्तार किया है।



गिरफ्तार आरोपितों से पूछताछ में सामने आये तथ्यों के आधार पर अन्य आरोपितों की तलाश कराई जा रही है। एसटीएफ व पुलिस ने मुरादाबाद, प्रयागराज, जौनपुर, मेरठ, गोंडा, अमेठी, कन्नौज, प्रतापगढ़, मथुरा, मऊ, सुलतानपुर, बलिया, संत रविदासनगर, फीरोजाबाद, गाजीपुर, अंबेडकरनगर व आजमगढ़ मेें मुकदमे दर्ज कराये हैं। सभी मुकदमों की गहनता से जांच के निर्देश दिये गये हैं।

उल्लेखनीय है कि पूर्व में यूपी टीईटी परीक्षा का पेपर लीक हो गया था। जिसके बाद परीक्षा की सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर बड़े सवाल उठे थे। इस बार परीक्षा के दौरान साल्वर गिरोह पर एसटीएफ की कड़ी नजर थी। अलग-अलग साल्वर गिरोह के कई फरार सदस्यों की भी तलाश की जा रही है।