UPTET 2021 :- यूपी टीईटी उम्मीदवार ध्यान दें- स्थगित नहीं हुई है उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा


UPTET 2021 :- यूपी टीईटी उम्मीदवार ध्यान दें- स्थगित नहीं हुई है उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा


उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपी टीईटी (UPTET) का आयोजन 23 जनवरी को ही प्रस्तावित है। कई मीडिया रिपोर्ट में यूपी टीईटी को टाले जाने का दावा किया जा रहा है, जोकि गलत है। अभी तक उत्तर प्रदेश सरकार और उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड (UPBEB) द्वारा की इस संबंध में कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है। अत: उम्मीदवार अपनी तैयारी करते रहे। वहीं, यूपी टीईटी के प्रवेश-पत्र 12 जनवरी, 2022 तक जारी किए जा सकते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने 23 जनवरी को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने के लिए उम्मीदवारों के लिए मुफ्त बस सेवा सुविधा की घोषणा की थी। परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की अनुमानित संख्या 21 लाख से अधिक है।


यूपी टीईटी परीक्षा को स्थगित करने का दावा फर्जी

हाल ही में अलग-अलग रिपोर्टों में दावा किया गया था कि 23 जनवरी, 2022 को होने वाली यूपी टीईटी परीक्षा को स्थगित किया जा सकता है। रिपोर्टों में ऐसा करने की दो वजह बताई गई है। पहले दावे में कहा गया है कि चुनाव आयोग की ओर से राज्य में आचार संहिता लागू कर दी गई है। इसलिए भर्ती परीक्षा नहीं हो सकती है। तो बता दें कि यह अधूरा सच है। राज्य में आचार संहिता लागू कर दी गई है, लेकिन मतलब यह नहीं है कि परीक्षा नहीं हो सकती है। यूपी टीईटी परीक्षा के कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

कोविड-19 के कारण परीक्षाएं टालने का दावा झूठा

वहीं, सोशल मीडिया पर प्रसारित एक अन्य रिपोर्ट में दावा किया गया है उत्तर प्रदेश में कोविड-19 महामारी के मामलों में अचानक तेजी से वृद्धि होने और ओमिक्रॉन वैरिएंट के प्रसार के खतरे को देखते हुए सभी स्कूल-कॉलेज बंद किए हैं और परीक्षाएं टाल दी गई हैं। इस कारण यूपी टीईटी परीक्षा भी टल गई है। तो बता दें कि यह दावा भी पूरी तरह गलत है। राज्य में कोई भी परीक्षा टाली नहीं गई है। यूपी टीईटी (UPTET) यानी उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का कार्यक्रम अभी पूर्ववत है। इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है।

UPTET परीक्षा केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया पूरी

बता दें कि इन दावों के उलट विभागीय अधिकारी यूपी टीईटी का आयोजन पूर्ण पारदर्शी तरीके के करने के लिए लगातार कड़े बंदोबस्त कर रहे हैं। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से परीक्षा केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। जहां प्राथमिक स्तर की परीक्षा 2,532 केंद्रों पर होगी, वहीं, उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा 1733 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। दोनों स्तर की परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या घटाई गई है। प्राथमिक स्तर की परीक्षा 22 में तो उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में भी 14 केंद्र कम किए गए हैं। 

पेपर लीक के कारण रद्द हुई थी यूपी टीईटी 2021

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 20221 को कथित पेपर लीक के कारण निरस्त कर दिया गया था। इसके बाद परीक्षा की नई तिथि 23 जनवरी, 2022 निर्धारित की गई है। आवंटित परीक्षा केंद्र जानने के लिए उम्मीदवारों को एक बार फिर आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करने होंगे। 

यूपीबीईबी द्वारा एडमिट कार्ड जारी किए जाने के बाद, उम्मीदवार निम्नलिखित चरणों से प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर सकेंगे :-

चरण 1: उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाएं।चरण 2: एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें।चरण 3: अपने रजिस्ट्रेशन लॉगिन विवरण दर्ज करें।चरण 4: यूपी टीईटी प्रवेश पत्र डाउनलोड करें।


👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇