Weather Update: पूर्वी उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ रहा 'असानी' तूफान, इन जिलों में तेज हवा के साथ बारिश की चेतावनी

 उत्तर प्रदेश का मौसम एक बार फिर करवट लेता नजर आ रहा है। मई महीने की शुरुआत में बारिश ने राहत दी लेकिन अब भीषण गर्मी के लिए तैयार रहिए। मौसम विज्ञानियों का मानना है कि दो दिनों तक उत्तर प्रदेश में तापमान बढ़ेगा। कई इलाकों में हीट वे चलने चलेगी। हालांकि चक्रवाती तूफान असानी धीरे-धीरे पूर्वी उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ रहा है, जिस कारण 11 और 12 मई को पूर्वी उत्तर प्रदेश में गरज-चमक के साथ तेज तूफानी हवाओं की चेतावनी भी जारी की गई है।



मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवाती तूफान असानी सिंघली भाषा का शब्द है। इसका मतलब क्रोध है। मौसम विभाग की ओर से सभी राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया जा चुका है। चक्रवाती तूफान असानी का असर यूपी के पूर्वी शहरों पर पड़ सकता है। जिस वजह से कुछ जिलों में बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं।

उत्तर प्रदेश के पूर्वी जिलों में रविवार को हल्की बारिश हुई। गोरखपुर में रविवार को 2.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। 11 और 12 मई को पूर्वी उत्तर प्रदेश में चमक के साथ तेज तूफानी हवाओं की चेतावनी भी जारी की गई है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में 14 मई तक बूंदाबांदी की संभावना है।



दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी में आया असानी चक्रवाती तूफान 13 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलते हुए उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है, जिसके अगले 12 घंटों में और तीव्र होने की आशंका है। मौसम विभाग के अनुसार, गोरखपुर, महाराजगंज, कुशीनगर, बस्ती, आजमगढ़, बलरामपुर, श्रावस्ती, बलिया समेत आसपास के पूर्वी जिलों में 14 मई तक हल्की बारिश का पूर्वानुमान है।

अगले एक सप्ताह तक पश्चिमी जिलों में शुष्कता रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार 9 और 10 मई को आगरा, बांदा, झांसी, चित्रकूट, उरई और कानपुर लू की चपेट में रहेंगे। मौसम विभाग पूर्वानुमान के अनुसार अगले दो दिनों तक राजधानी का अधिकतम तापमान 38.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26.0 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है।


यूपी में एक फिर बार झांसी सबसे गर्म शहर रिकॉर्ड किया गया। झांसी में 44.6 और बांदा में 41.2 डिग्री सेल्सियस तक तापमान दर्ज किया गया। रविवार को लू चलने की वजह से बांदा, झांसी, चित्रकूट, उरई और कानपुर लू की सबसे ज्यादा चपेट में रहे। रविवार को राजधानी लखनऊ का अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया।

आगरा में 43.4 डिग्री सेल्सियस और हमीरपुर में 42.2 डिग्री सेल्सियस रहा। प्रदेश में न्यूनतम तापमान मेरठ में 20.2 डिग्री सेल्सियस मुजफ्फरनगर में 21.8 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। रविवार को राजधानी का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) स्तर 115 तक दर्ज किया गया।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇