बिना मानदेय जून महीने में सेवा से पीछे हट सकते हैं शिक्षामित्र- अनुदेशक? प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ाई होगी प्रभावित


 बिना मानदेय जून महीने में सेवा से पीछे हट सकते  हैं शिक्षामित्र- अनुदेशक? प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ाई होगी प्रभावित 

सिद्धार्थनगर! बेसिक शिक्षा विभाग Basic shiksha vibhag में पहली बार जून माह mahine में खुल रहे परिषदीय विद्यालयों parishadiya vidyalaya में 2646 अनुदेशक-शिक्षामित्र बिन मानदेय manday पढ़ाने को मजबूर होंगे। अनुदेशकों व शिक्षा मित्रों की 31 मई May को सेवा समाप्त होने पर विभाग ने फिर से नवीनीकरण करा लिया है, बावजूद जून माह में विद्यालय खुलने के बाद सेवा के मानदेय पर कोई विचार नहीं हो सका है। जबकि जिले भर में 15 फीसदी विद्यालय vidyalaya इन्हीं के भरोसे संचालित हैं। 16 से 30 जून June तक का मानदेय न मिलने पर अनुदेशक व शिक्षा मित्र सेवा देने से पीछे हट सकते हैं।


दरअसल, बेसिक शिक्षा विभाग Basic shiksha vibhag में जिले के अंदर 270 अनुदेशक व 2576 शिक्षामित्र संविदा पर सेवारत हैं। शासन इन्हें कांट्रैक्ट पर रखते हुए जुलाई July से मई माह mahine का मानदेय manday देता है। इसके बाद इन्हीं की सेवाओं का विस्तार कर जुलाई माह में फिर से विद्यालयों vidyalaya पर सेवाएं ली जाती हैं, लेकिन पहली बार 16 जून से परिषदीय विद्यालयों parishadiya vidyalaya को संचालित करने का शासन का आदेश है।

 
विभाग ने अनुदेशकों का नवीनीकरण करा लिया है, जबकि शिक्षामित्रों shikshamitro को आटो रीनिवल हो गया है। इनकी सेवा विस्तार हो जाने के बाद 16 जून June से विद्यालयों पर सेवा लेने की तैयारी है। जबकि जून माह mahine के सेवा अवधि के मानदेय देने पर कोई विचार नहीं किया गया है। विभाग में चर्चा है कि सेवा अवधि का मानदेय न मिलने पर अनुदेशक व शिक्षामित्र विद्यालय में पढ़ाने से दूरी बना सकते हैं। इतना ही नहीं जिले भर में 15 फीसदी प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय भी इन्हीं के भरोसे संचालित होते हैं, ऐसे में इन कर्मियों के विद्यालय से दूरी बनाने पर विद्यालय की गतिविधियां प्रभावित होंगी।


विद्यालयों में प्रभावित होगी पढ़ाई


परिषदीय विभाग vibhag ने सभी विद्यालयों vidyalaya में अनुदेशकों व शिक्षामित्रों shikshamitro की तैनाती कर रखी है। लगभग सभी विद्यालयों vidyalaya पर शिक्षकों teachers के साथ इन्हें पढ़ाने के लिए रखा गया है। जिन विद्यालयों पर शिक्षक Teacher लगातार गायब रहते हैं, उन्हें संचालित करने का जिम्मा इन्हीं के भरोसे है। ऐसे में शिक्षामित्रों shikshamitro व अनुदेशकों द्वारा जून June माह mahine में विद्यालयों से दूरी बना लेने पर कई विद्यालयों vidyalaya में पढ़ाई प्रभावित हो जाएगी।


पांच का सेवा विस्तार नहीं, एक ने छोड़ी नौकरी


जिले भर में 276 अनुदेशक है। जिसमें से एक अनुदेशक का माध्यमिक शिक्षा विभाग shiksha vibhag में शिक्षक Teacher पद पर चयन हो जाने से नौकरी से छोड़ दी है, जबकि पांच अनुदेशकों Anudeshak के सेवा विस्तार पर लगातार गायब रहने से बीईओ BIO की आपत्ति रही है।

 
इनसे स्पष्टीकरण मांगा गया तो इन लोगों ने कोई जवाब नहीं दिया। ऐसे में पांचों अनुदेशकों Anudeshak के सेवा विस्तार पर विचार नहीं हो सका है।


अनुदेशक-शिक्षामित्र संविदा पर कार्यरत हैं। अनुदेशकों Anudeshak का सेवा नवीनीकरण करा लिया गया है। शासनादेश में जुलाई July से मई माह mahine तक मानदेय manday देने का निर्देश है। इस बार 16 जून June से विद्यालय prathmik vidyalaya संचालित होने जा रहे हैं। इनके मानदेय पर शासन को निर्णय लेना है।


सुभाष शुक्ला, डीसी ट्रेनिंग

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇