कल घोषित हो सकती है इंटरमीडिएट, हाई स्कूल के रिजल्ट का डेट


UPMSP UP Board 10th 12th Results 2022 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित होने की तिथि को लेकर चल रहा असमंजस सोवार को दूर हो सकता है। यूपी बोर्ड की ओर से कल, सोमवार को रिजल्ट जारी होने की तिथि का ऐलान किया जा सकता है। यूपी बोर्ड रिजल्ट की तिथि यदि घोषित होती है तो यह स्पष्ट हो जाएगा कि रिजल्ट 15 जून को घोषित किए जाएंगे या इसके बाद।


आपको बता दें कि यूपी बोर्ड कार्यालय प्रयागराज की ओर से रिजल्ट जारी किए जाने की तैयारियों के क्रम मीडिया संस्थानों से रिजल्ट की सीडी जमा कराने को 9 जून तक का समय दिया था। आमतौर पर सीडी जमा कराने की डेट से एक हफ्ते  में रिजल्ट जारी किया जाता है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि 15 जून के आसपास बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित किए जा सकते हैं। वहीं रिपोर्ट के अनुसार, यूपी बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया है कि यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर के रिजल्ट 15 जून के बाद जारी किए जा सकते हैं। हालांकि रिजल्ट की डेट आधिकारिक रूप से तय होने के बाद ही इस पर भरोसा किया जा सकता है। यूपीएमएसपी कक्षा 10, 12 के परीक्षा परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर जारी किए जाएंगे। इसके साथ ही छात्र यहां लाइवहिन्दुस्तान पर भी डायरेक्ट लिंक के जरिए आसानी के साथ अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं इस साल 24 मार्च से 13 अप्रैल 2022 के बीच आयोजित की गई हैं। यूपी बोर्ड में इस साल करीब 52 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जिसमें करीब 48 लाख छात्रों ने ही परीक्षा दी है।

पाठ्यक्रम से बाहर वाले प्रश्ननों पर मिलेंगे पूरे अंक:यूपी बोर्ड  ने चीफ हेड एग्जामिनर्स और परीक्षकों  को  निर्देश दिए थे कि जिन छात्रों के पाठ्क्रम से बाहर से प्रश्न पूछे गए हैं उन्हें उन प्रश्नों के लिए पूरे अंक दिए जांए। इस 12वीं में कई विषयों में सब्जेक्ट के बाहर से सवाल पूछे गए हैं। हाईस्कूल के 7 विषयों में भी बाहर से  प्रश्न पूछे गए हैं जिनके लिए छात्रों को पूरे अंक मिलेंगे।

.

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇