परिषदीय स्कूलों के छात्रों को होनहार बनाने के लिए लगाए जाएंगे विशेषज्ञ

गोंडा। परिषदीय स्कूलों के छात्रों को होनहार बनाने के लिए विशेषज्ञ लगाए जाएंगे 2611 स्कूलों में पढ़ने वाले चार लाख 60 हजार छात्रों को संवारने के लिए 8 हजार शिक्षकों की प्रशिक्षित किया जाएगा। कई संस्थानों की ओर से हर बिंदु पर प्रशिक्षण सामग्री तैयार हो रही है। जिले के राज्य संदर्भ समूह सदस्य कमलेश पांडेय गुजरात जाएंगे साथ ही उनके अनुभव का लाभ जिले के शिक्षकों को भी मिलेगा।






वर्तमान में कुछ चुनिंदा शिक्षकों से प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है। बेसिक शिक्षा विभाग का मानना है कि शिक्षकों को जो प्रशिक्षण मिल रहा है, उसका लाभ पूरी तरह से बच्चों को नहीं मिल पा रहा इसलिए बड़े संस्थानों के विशेषज्ञों को प्रशिक्षण देने के लिए आमंत्रित करेंगे  ताकि उनके अनुभव का लाभ मिल सके इसके  लिए अमेरिका की खान एकेडमी उच्च प्राथमिक स्कूलों में विज्ञान और गणित की डिजिटल पढ़ाई के टिप्स देगी। शासन की ओर से हो रही तैयारियों के आधार पर शिक्षकों की प्रशिक्षित करने का खाका खींचा जा रहा है।





865 संकुल शिक्षक भी जुटे हैं प्रेरित करने में



1865 शिक्षकों को संकुल शिक्षक तय किया गया है, जो शिक्षकों के साथ बैठक करके पढ़ाई के मानक पूरे करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। वहीं एआरपी यानि एकडेमिक रिसोर्स पर्सन भी स्कूलों में पहुंच कर पठन-पाठन की व्यवस्थाओं को जानकारी दे रहे हैं। एआरपी अशोक सिंह कहते हैं कि शिक्षकों की और से पूरा प्रयास किया जा रहा है। ऑनलाइन ट्रेनिंग भी दिलाई जा रही है।



आंगनबाड़ी के बच्चों का भी प्रेरणा पर पंजीकरण



आंगनबाड़ी के बच्चों का अब प्रेरणा पर पंजीकरण होगा। यह कार्य भी प्राइमरी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों के जिम्मे कर दिया गया है। पढ़ाई के साथ ही शिक्षकों पर काम का बढ़ रहा है। शिक्षकों का कहना है कि कुछ कार्यों को कम करना चाहिए। इतना कार्य चढ़ा है कि शिक्षण कार्य से इतर काफी काम हो

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇