शिक्षक नेता बोले, इस तरह कार्रवाई उचित नहीं, कैसे करेंगे डबल ड्यूटी, करेंगे आंदोलन

अलीगढ़, । शिक्षकों की ड्यूटी नगर निकाय निवार्चन में बीएलओ के तौर पर लगाई गई है। बीएलओ की ड्यूटी प्राप्त न करने वाले शिक्षकों को अधिकारियों ने निलंबित भी कर दिया है। साथ ही शिक्षकों पर डबल ड्यूटी का भार होने की बात कहते हुए शिक्षक नेताओं ने इस तरह शिक्षकों पर कार्रवाई को अनुचित करार दिया है। सवाल किया है कि आखिर एक शिक्षक डबल ड्यूटी कैसे कर सकते हैं? अगर इस तरह शिक्षकों का शोषण किया जाता रहा तो शिक्षक आंदोलन को बाध्य होंगे। शिक्षक नेताओं ने कहा कि अगर शिक्षक बीएलओ ड्यूटी करेंगे तो दूसरी ड्यूटी जो कि शासन व प्रशासन के लिए अहम है वो छूटेगी। और दूसरी ड्यूटी करेंगे तो बीएलओ की डृयूटी छूटेगी। ऐसे में कार्रवाई शिक्षक पर ही होगी। यह कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।





शिक्षक नेताओं ने किए सवाल
उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष कौशलेंद्र सिंह एवं जिला मंत्री मुकेश कुमार सिंह ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अलीगढ़ को एक ज्ञापन दिया है। इसमें लिखा गया है कि जो शिक्षक बीएलओ ड्यूटी में लगाए गए है, उनको दोहरी ड्यूटी की मार झेलनी पड़ रही है। जिलामंत्री मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि विकास क्षेत्र लोधा, धनीपुर, जवां, अकराबाद, नगर क्षेत्र अलीगढ़ सहित कई ब्लाकों में पूर्व से ही विधानसभा व लोकसभा निर्वाचन से आधार लिंक कराने का कार्य शिक्षकों को सौंपा गया है।



हटाया जाए बीएलओ कार्य
शिक्षक इसमें अपनी सेवाएं दे रहे हैं। जबकि इन्हीं शिक्षकों की नगर निकाय निर्वाचन में बीएलओ के रूप में ड्यूटी भी लगा दी गई है। अब दोनों ड्यूटी शिक्षक एक साथ कैसे कर सकेंगे? शिक्षक संघ पदाधिकारियों ने मांग उठाई कि दोहरी ड्यूटी लगे शिक्षकों में से नगर निकाय निर्वाचन में लगी बीएलओ ड्यूटी को हटाया जाए। कहा कि इन सबके बीच जो शिक्षकों की मुख्य ड्यूटी है, जिसके लिए शासन ने उनको नियुक्त किया है यानी विद्यार्थियों को शिक्षित करने का, वो काम तो हो ही नहीं पा रहा है। ऐसे में वर्ष के अंत में शिक्षा गुणवत्ता भी देखी जाएगी। वो खराब हुई तो भी शिक्षक पर कार्रवाई की तलवार लटकेगी। इस तरह से शिक्षकों का हर तरह से शोषण किया जा रहा है। इसको तत्काल बंद कराने की मांग शिक्षाधिकारियों व प्रशासन के अधिकारियों के सामने उठाई गई है।



तीन शिक्षकों को किया निलंबित
बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन-2022 की बीएलओ ड्यूटी भी सौंपी गई है। कई शिक्षक इस काम को कर रहे हैं तो कई ड्यूटी प्राप्त ही नहीं कर रहे। ड्यूटी प्राप्त न करने वाले तीन सहायक अध्यापकों को एसडीएम अतरौली रविशंकर सिंह की संस्तुति पर बीएसए सतेंद्र कुमार ढाका ने निलंबित कर दिया है। तीनों शिक्षक गंगीरी ब्लाक के सरकारी स्कूलों में कार्यरत थे। बीएसए ने बताया कि कंपोजिट विद्यालय बिलौना गंगीरी के सहायक अध्यापक विजेंद्र घोष, कंपोजिट विद्यालय रुखाला गंगीरी के

शिक्षकों को दी चेतावनी
सहायक अध्यापक सौरभ सिंह व प्राथमिक विद्यालय चांदगढ़ी गंगीरी के सहायक अध्यापक शिवोम शर्मा को बीएलओ ड्यूटी प्राप्त न करने के आरोप में तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। बार-बार निर्देशित किए जाने के बाद भी उक्त तीनों ने बीएलओ ड्यूटी प्राप्त नहीं की है। कहा कि बीएलओ ड्यूटी निर्वाचन से संबंधित मुख्य कार्यों में शामिल है। अगर अन्य किसी शिक्षक की ऐसी शिकायत मिली तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।