सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर , नए साल 2023 से मिल सकता है यह बड़ा तोहफा


केंद्रीय कर्मचारियों पर इन दिनों केंद्र सरकार central government मेहरवान है। दिवाली Diwali के बाद एकबार फिर केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज good News है। नवरात्रि से पहले महंगाई भत्ता (DA) में चार फिसदी की बढ़ोतरी के बाद अब डीए DA में अगले साल जनवरी January 2023 से बढ़ने की उम्मीद है।सबकुछ ऐसे ही रहा तो अगले साल भी महंगाई भत्ते में तीन से चार फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है।इस बीच खबरे आ रही है कि जल्द ही केंद्र सरकार Government 52 लाख lakh से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्ट में बढ़ोतरी कर सकती है।



गौरतलब है कि बेसिक सैलरी में फिटमेंट फैक्टर के तहत बढ़ोतरी होती है। दरअसल केंद्रीय कर्मचारी लंबे अरसे से केंद्र सरकार central government से फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं।
केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 2.57 फीसदी के ह‍िसाब से फिटमेंट फैक्टर द‍िया जा रहा है। इसे बढ़ाकर 3.68 गुना क‍िए जाने की मांग की जा रही है। फिटमेंट फैक्टर के 2.57 से बढ़ाकर 3.68 करने पर मिन‍िमम बेस‍िक सैलरी 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगी। अगर केंद्र सरकार Government इस मांग को मान लेती है तो केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी sallery में जबरदस्त बढ़ोतरी होगी।गौरतलब है कि आखिरी बार साल 2016 में फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाया गया था। इसी साल 7वां वेतन आयोग भी लागू हुआ था। उस समय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 6000 रुपये से सीधे 18,000 रुपये हो गई थी। जबकि उच्चतम स्तर को 90,000 रुपये से बढ़ाकर 2.5 लाख lakh रुपये कर दिया गया। अब सरकार Government इस साल केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में फिर बढ़ोतरी कर सकती है।