बड़ी लापरवाही: कई वर्षों से घर बैठकर वेतन ले रहें शिक्षकों पर होंगी कार्यवाही

Bareilly: बेसिक शिक्षा विभाग basic shiksha vibhag में लापरवाही का सिलसिला लगातार जारी है। अधिकारियों की संलिप्तता के कारण शिक्षकों teachers के बगैर स्कूल school में ड्यूटी Duty के ही तनख्वाह पाने का मामला उजागर हुआ है।इस खुलासे के बाद से बीएसए BSA ने कई वर्षों year’s से स्कूल से बगैर सूचना के नदारद रहने वाले शिक्षकों teachers के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की बात कही है। विभिन्न ब्लॉक अंतर्गत स्कूलों school में तैनात शिक्षकों teachers को चिन्हित कर कार्रवाई की तैयारी शुरू हो गई है। जल्द ही कार्रवाई की सूचना information शासन को भी भेजी जाएगी।



सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार चिह्नित शिक्षक Teacher 5 व 8 वर्षों years से स्कूल school ही नहीं पहुंचे। विभाग की ओर से शिक्षकों teachers को कई बार नोटिस notice भी भेजी गई, लेकिन कुछ ही शिक्षकों teachers ने जवाब दिया है। सूत्रों की माने तो शिक्षकों teachers के नदारद रहने के पीछे तत्कालीन खंड शिक्षा अधिकारियों की संलिप्तता मानी जा रही है। चिन्हित शिक्षकों teachers के साथ जांच कर खंड शिक्षा अधिकारियों के विरुद्ध भी कड़ी कार्रवाई हो सकती है। वहीं चिन्हित शिक्षकों teachers को संरक्षण देने वाले खंड शिक्षा अधिकारी BIO भी खुद को इस संलिप्तता से बचाने की जुगत में लग गए हैं।

 

जांच हुई तो और भी निकलेंगे दोषी

उक्त शिक्षकों teachers के अलावा और भी कई शिक्षक Teacher और कर्मचारी ऐसे हैं जो कई वर्षों years से स्कूल school नहीं पहुंचे हैं और अभी तक उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई है। क्यारा ब्लॉक के मिर्जापुर स्थित प्राथमिक स्कूल में 2007 से तैनात एक शिक्षिका हैं जो लगातार अनुपस्थित चल रही हैं। इन्हें कई बार नोटिस notice के बाद भी कोई जवाब नहीं दिया है। यदि शासन स्तर पर सघन जांच हुई तो ओर भी दोषी निकलेंगे।

 

सभी के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई’ की जाएगी- बीएसए

इस मामले में बीएसए BSA विनय कुमार, का कहना है कि चिन्हित लापरवाह शिक्षकों teachers का पूरा ब्योरा तैयार करा लिया गया है। सभी के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई’ की जाएगी। कार्रवाई को लेकर आवश्यक दस्तावेज तैयार कराए जा रहे हैं।