मनरेगा में कंप्यूटर ऑपरेटर समेत रिक्त 1278 पदों पर भर्ती के लिए जिलों को निर्देश


उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के निर्देशों के बाद ग्राम्य विकास विभाग ने मनरेगा के तहत जिलों में रिक्त 1278 पदों को भरने की तैयारी शुरू कर दी है। ग्राम्य विकास आयुक्त जीएस प्रियदर्शी ने सभी जिलाधिकारियों व जिलों में तैनात जिला कार्यक्रम समन्वयकों को नियमानुसार रिक्त पदों पर भर्ती करने के निर्देश दिए हैं।

उपमुख्यमंत्री ने मंगलवार को समीक्षा बैठक की। जिसमें ग्राम्य विकास विभाग के उच्चाधिकारियों को निर्देश दिए कि मनरेगा में रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू करें ताकि मनरेगा के तहत गांवों में लोगों को रोजगार से जोड़ने और गांवों के विकास के काम को और गति दी जा सके। इस बैठक में उन्हें बताया गया कि 1278 पदों पर रिक्तियों के सापेक्ष जनपद स्तर पर जिला कार्यक्रम समन्वयक/ जिला अधिकारियों को नियमानुसार नियुक्ति की कार्यवाही कराए जाने के संबंध में आदेश दे दिए गए हैं। मनरेगा में जनपद स्तर पर विभिन्न रिक्तियों पर सेवा प्राप्त किए जाने के संबंध में जारी शासनादेशों के हवाले से भर्तियां करने के लिए कहा गया है।


उच्चाधिकारियों ने बताया कि मनरेगा के तहत जनपद तथा विकासखंड स्तर पर सृजित प्रशासनिक मद का आंकलन कर उपलब्ध धनराशि की सीमा के भीतर जरूरी संख्या में मनरेगा संविदा कार्मिकों की सेवा प्रदाता के माध्यम से भर्ती की जाए। संविदा कार्मिको के चयन की प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात कार्मिकों की सूचना रूरल सॉफ्ट पर अपलोड की जाएगी