निपुण भारत प्रशिक्षण से गायब 55 शिक्षकों का एक एक दिन का वेतन रुका, पढ़िए पूरी खबर


प्रशिक्षण से गायब मिले 55 शिक्षकों teachers का काटा एक-एक दिन day का वेतन बुलंदशहर। जहांगीराबाद क्षेत्र स्थित बीआरसी BRC कार्यालय पर पिछले दिनों निपुण भारत अभियान को सफल बनाने के लिए शिक्षकों teachers का 4 दिवसीय प्रशिक्षण training शिविर का आयोजन किया।शिविर के आखिरी दिन बीएसए BSA उसका निरीक्षण करने पहुंचे तो दोपहर बाद भी सभी शिक्षक गायब मिले। इस पर बीएसए BSA ने प्रशिक्षण शिविर से गायब मिले 55 शिक्षकों teachers का एक-एक दिन day का वेतन Vetan काटने की कार्रवाई की है।



बेसिक शिक्षा अधिकारी BSA वीके शर्मा ने बताया कि निपुण भारत nipun bharat के तहत कक्षा 1 से 3 तक के छात्र-छात्राओं में भाषा और गणित का ज्ञान बढ़ाया जाएगा। इस अभियान को सफल बनाने के लिए जिले की सभी 16 बीआरसी BRC पर क्षेत्र के सभी शिक्षकों teachers teachers को प्रशिक्षण देने के लिए दिवसीय शिविर लगाए जा रहे हैं।दिवाली से पहले जहांगीराबाद ब्लॉक स्थित बीआरसी BRC पर भी प्रशिक्षण training शिविर लगाया गया। यह शिविर चार दिवसीय था और शिविर के आखिरी दिन जब उसका निरीक्ष्ण किया गया तो दोपहर में सभी शिक्षक teacher गायब मिले। इसका कारण पता किया तो बताया गया कि त्योहार के चलते सभी शिक्षक जल्द चले गए। लेकिन शिविर शाम पांच बजे तक जारी रहना चाहिए था।

इस लापरवाही पर इस दिन शिविर में शामिल होने वाले सभी शिक्षकों teachers की सूची तलब की गई। इस सूची में 55 शिक्षक Teacher शामिल थे और इन सभी का एक-एक दिन day का वेतन Vetan काटने की कार्रवाई की गई है। उन्होंने यह भी बताया कि प्रशिक्षण शिविर के आखिरी दिन जितने भी शिक्षक शामिल हुए उन्हें दोबारा प्रशिक्षण training दिया जाएगा। इसके लिए जल्द ही तिथि जारी कर दी जाएगी।बीएसए BSA ने चेतावनी दी कि इस तरह की लापरवाही को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। निपुण भारत nipun Bharat अभियान केंद्र व प्रदेश सरकार Government की महत्वपूर्ण योजना yojna में शामिल है। इसके लिए जो भी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। उनका सभी संबंधित अधिकारियों और शिक्षकों teachers को हरहाल में पालन करना होगा।