निपुण असेसमेंट टेस्ट के बाद सीधे होगी वार्षिक परीक्षा

भीमापार परिषदीय स्कूलों में कक्षा एक से आठ तक अब तिमाही और छमाही परीक्षा की व्यवस्था समाप्त हो गई। अब निपुण असेसमेंट टेस्ट (एनएटी) करवाए जाएंगे। इसके बाद बच्चों को सीधे वार्षिक परीक्षा देनी होगी।



निपुण असेसमेंट टेस्ट के माध्यम से बच्चों के मूल्यांकन की व्यवस्था लागू हो गई। पहला निपुण असेसमेंट टेस्ट 30 नवंबर को होगा। टेस्ट कराने की जिम्मेदारी डायट प्राचार्य की होगी। जिले में 2269 प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और कंपोजिट स्कूल संचालित हैं।






इनमें करीब तीन लाख साठ हजार बच्चे पढ़ रहे हैं। अभी तक तिमाही, छमाही के बाद सालाना परीक्षा का प्रावधान रहा, लेकिन अब परीक्षा व्यवस्था में परिवर्तन किया गया है। अब हर तीन महीने में कक्षा एक से लेकर आत तक के बच्चों के निपुण असेसमेंट टेस्ट के लिए सिर्फ एक ही प्रश्नपत्र होगा, जिसमें भाषा और गणित विषय के सवाल पूछे जाएंगे।

परीक्षा कराने के बाद मूल्यांकन के लिए शिक्षकों को सरल एप मोबाइल में डाउनलोड करना होगा। इस एप में उत्तर पुस्तिका स्कैन करते ही परिणाम आ जाएगा। इस संबंध में जिला समन्वयक प्रशिक्षण अनुपम गुप्ता ने बताया की डायट प्रश्नपत्र तैयार कराने के साथ ही उत्तर पुस्तिकाओं की व्यवस्था करेगा परीक्षा डायट और बेसिक शिक्षा विभाग मिलकर कराएगा।