CTET Exam! कितने अंक लाकर आप सीटेट परीक्षा में होंगे पास? यहां जानिए सटीक जानकारी

 सीटेट CTET परीक्षा Exam 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया सीबीएसई CBSE के आधिकारिक वेबसाइट पर चल रही है। आपको बता दें कि 2022 सीटेट CTET परीक्षा Exam के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 24 नवंबर 2022 सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा निर्धारित की गई है जिसके बाद कोई भी अभ्यर्थी सीटेट परीक्षा CTET Exam 2022 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाएगा।इस साल Years होने वाली सीटेट परीक्षा CTET Exam कई मायनों में अलग होगी क्योंकि पहले सीटेट परीक्षा Exam का आयोजन साल में दो बार होता था लेकिन अब सीटेट CTET परीक्षा Exam का आयोजन साल में एक बार करवाया जा रहा है ।






CTET 2022 Update

जिस वजह से एक्सपर्ट्स का मानना है कि आवेदन कर्ताओं की संख्या पहले की तुलना में बहुत ज्यादा रहेगी। अगर आपने भी सीटेट CTET परीक्षा Exam के लिए रजिस्ट्रेशन किया है तो आपको भी सीटेट परीक्षा की तैयारी सीटेट सिलेबस के साथ शुरू कर देनी चाहिए क्योंकि सीटेट परीक्षा CTET Exam मैं दो पेपर आयोजित करवाए जाते हैं और इन दोनों ही पेपर के लिए सिलेबस और एग्जाम पैटर्न अलग अलग रहता है। इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि कितने अंक लाने के बाद आप सीटेट परीक्षा CTET Exam को पास कर पाएंगे।





कितने नंबर लाकर होंगे सीटेट पास?

सीटेट परीक्षा CTET Exam में 2 पेपर का आयोजन करवाया जाता है दोनों ही परीक्षा Exam 150 अंक की होती है यह परीक्षा Exam अलग-अलग स्तर की होती है जिस वजह से हर छात्र को यह दोनों परीक्षा Exam नहीं देनी होती है। प्राथमिक स्तर के शिक्षकों teachers के लिए पेपर 1 का आयोजन करवाया जाता है तो वहीं सीनियर सेकेंडरी लेवल के शिक्षकों teachers के लिए पेपर 2 का आयोजन करवाया जाता है। सीटेट केवल पात्रता परीक्षा है जिस वजह से सीटेट CTET परीक्षा Exam पास करने वाले अभ्यर्थियों को सीबीएसई CBSE द्वारा सर्टिफिकेट दिया जाएगा यह सर्टिफिकेट उन्हीं अभ्यर्थियों को मिलेगा जो आयोग द्वारा निर्धारित अंक को परीक्षा में प्राप्त कर पाएंगे। सीटेट परीक्षा CTET Exam के लिए जारी हुए अधिकारिक नोटिस notice के मुताबिक सीटेट परीक्षा CTET Exam पास करने के लिए छात्रों को परीक्षा में 60% अंक हासिल करने होंगे तभी वह सीटेट परीक्षा CTET Exam में पास माने जाएंगे। अगर अंक की तुलना में देखे तो 150 में से छात्र को 90 अंक लाने होंगे।