बीईओ व एआरपी में ठनी लगाए आरोप-प्रत्यारोप


शाहजहांपुर, निपुण असेसमेंट टेस्ट के दौरान नगर क्षेत्र की खंड शिक्षा अधिकारी सपना रावत ने एआरपी पूर्णिमा रस्तोगी को फोन कर लोधीपुर स्थित प्राथमिक विद्यालय में शिक्षिका का सहयोग करने के लिए कहा, लेकिन एआरपी (एकेडमिक रिसोर्स पर्सन) द्वारा मना कर दिया गया।




वहीं, खंड शिक्षा अधिकारी सपना रावत ने बीएसए सुरेंद्र सिंह को पत्र भेज एआरपी पूर्णिमा रस्तोगी पर कार्यालय में आकर अभद्र भाषा के प्रयोग करने व विभागीय कार्य में बाधा डालने का आरोप लगाया। साथ ही एआरपी पूर्णिमा रस्तोगी को निलंबित करने की मांग की। इसके बाद जब बीएसए द्वारा कार्रवाई नहीं की गई, तब खंड शिक्षा अधिकारी सपना रावत ने सहायक शिक्षा निदेशक को पत्र भेज कार्रवाई की मांग की।

एआरपी बोलीं, नौकरी से निकालने की दी धमकी: कंपोजिट विद्यालय किला की शिक्षिका एवं एआरपी पूर्णिमा रस्तोगी ने बीएसए को पत्र भेजा। बीईओ पर कार्रवाई करने के साथ अन्य ब्लॉक में ट्रांसफर की मांग की। बताया कि बीईओ ने निपुण मांग की। बताया कि बीईओ निपुण असेसमेंट टेस्ट के लिफाफे पर हस्ताक्षर असेसमेंट टेस्ट के लिफाफे पर हस्ताक्षर करने का दबाव बनाया। हस्ताक्षर न करने पर नौकरी से निकालने की बात कही। साथ ही वेतन रोकने के लिए भी कहा। बताया कि नगर क्षेत्र के ऑफिस में दो बाहरी लड़के काम करते हैं। वहीं लोग स्कूलों से जानकारी करते हैं, वह उन्हीं के बताये हुए कार्यों को करती हैं, जबकि वह कर्मचारी नहीं हैं। नगर क्षेत्र के कई शिक्षक परेशान हैं।

एआरपी को दूसरे विद्यालय में सहयोग के लिए कहा था। उनके द्वारा तत्काल मना कर दिया गया। पूरे मामले की जानकारी बीएसए को लिखकर दी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई।
- सपना रावत, खंड शिक्षा अधिकारी, नगर क्षेत्र

प्रकरण की जानकारी प्राप्त हुई है। खंड शिक्षा अधिकारी के पत्र जारी होते ही बिना जांच के एआरपी को निलंबित नहीं किया जा सकता । अन्य खंड शिक्षा अधिकारी से जांच कराई जाएगी।
- सुरेंद्र सिंह, बीएसए