संविदा पर रखे जाएंगे विशेष शिक्षक


गोरखपुरः दिव्यांग बच्चों के सुचारू रूप से पठन-पाठन के लिए केंद्रीय विद्यालयों में विशेष शिक्षक रखे जाएंगे। केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) के निर्देश पर विशेष शिक्षकों के नियमित पद सृजित होने तक प्रत्येक विद्यालय में संविदा पर इनकी तैनाती होगी।

जिले के दो विद्यालयों में से नंबर एक में शिक्षक के चयन की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है, जबकि दूसरे में चल रही है। 30 नवंबर तक चयन की प्रक्रिया पूरी कर विद्यालयों द्वारा मुख्यालय को सूचना हर हाल में भेजनी होगी।

विशेष शिक्षकों की नियुक्ति के मानक भारतीय पुनर्वास परिषद (आरसीआइ) के अनुसार होंगे। विशेष बीएड धारक ही पात्र होंगे। वर्तमान में सरकारी प्राथमिक स्कूलों में कक्षा एक से पांच तक 10 और छठी से आठवीं कक्षा तक 15 दिव्यांग बच्चों का नामांकन होने पर एक विशेष शिक्षक (स्पेशल एजुकेटर) रखने का नियम है। निश्शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) 2009 के तहत केंद्रीय विद्यालयों में भी इसी के तहत यह प्रक्रिया चल रही है। इसी के तहत बुधवार तक विद्यालयों को चयन प्रक्रिया पूरी करने की सूचना भेज देने को कहा गया है.


जिले के दो विद्यालयों में हैं 50 दिव्यांग बच्चे

जनपद के दो केंद्रीय विद्यालयों एयरफोर्स व फर्टिलाइजर में वर्तमान में लगभग 50 बच्चे अध्ययनरत हैं। इनमें श्रवण बाधित, दृष्टि बाधित, शारीरिक व मानसिक रूप से दिव्यांग बच्चे शामिल हैं। यह कक्षा एक से 12 तक में अध्ययनरत हैं। विशेष शिक्षकों के चयन के बाद इन बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने की राह आसान हो जाएगी। केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा एक में प्रवेश के लिए प्रतिवर्ष तीन प्रतिशत सीटें दिव्यांग बच्चों के लिए आरक्षित रहती हैं।


दिव्यांग बच्चों के लिए संविदा पर विशेष शिक्षकों की तैनाती की प्रक्रिया चल रही है। मुख्यालय ने जो मानक तय किए है उसका अनुपालन करते हुए जल्द प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाएगी।

आरके मल्ल, प्रधानाचार्य, केंद्रीय विद्यालय फर्टिलाइजर

मुख्यालय के निर्देश पर दिव्यांग बच्चों को पढ़ाने के लिए संविदा पर विशेष शिक्षकों का चयन किया जाना है। हमारे यहां एक शिक्षक का चयन कर प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। अन्य विद्यालयों में अभी चल रही है। शिक्षकों की तैनाती एक शैक्षिक सत्र के लिए होगी। इसके बाद पुनः नये सिरे से चयन किया जाएगा।

एसके श्रीवास्तव, प्रधानाचार्य, केंद्रीय विद्यालय नंबर एक, एयरफोर्स गोरखपुर