एडीसी में शिक्षक भर्ती को करें आवेदन



एडीसी में शिक्षक भर्ती को करें आवेदन 

प्रयागराज, संवाददाता। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के संघटक महाविद्यालय इलाहाबाद डिग्री कॉलेज (एडीसी) में 24 विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 132 पदों पर भर्ती के लिए सोमवार को नोटिफिकेशन जारी होने के साथ आवेदन शुरू हो गया। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि दो जनवरी है। आवेदन की हार्डकॉपी दस जनवरी तक जमा की जा सकेगी। सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 1550 रुपये और एससी और एसटी के लिए 800 रुपये आवेदन शुल्क निर्धारित है।


सबसे अधिक 21 पद विधि संकाय के हैं। प्राचीन इतिहास में 9, कॉमर्स में 16, कम्प्यूटर साइंस में सात, रक्षा अध्ययन में चार, अर्थशास्त्रत्त् में 6, शिक्षाशास्त्रत्त् में 5, अंग्रेजी में सात, भूगोल में 6, हिन्दी में सात, गणित में चार, मध्यकालीन इतिहास में चार, संगीत सितार में एक, संगीत तबला और वोकल में दो-दो, पेंटिंग में दो, दर्शनशास्त्रत्त् में दो, शारीरिक शिक्षा में दो, भौतिक विज्ञान में सात, राजनीति विज्ञान में पांच, मनोविज्ञान में पांच, संस्कृत में तीन, सांख्यिकी में तीन और उर्दू विषय में असिस्टेंट प्रोफेसर के दो पदों पर भर्ती होगी।

विदित हो कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय को केंद्रीय दर्जा मिलने के बाद एडीसी को छोड़कर बाकी सभी संघटक महाविद्यालयों में शिक्षक भर्ती हुई है। विश्वविद्यालय को वर्ष 2005 में केंद्रीय दर्जा मिला था। एडीसी में तब से कोई भर्ती नहीं हुई। अब 17 साल बाद शिक्षकों की भर्ती शुरू हुई है।