45 दिनों से अनुपस्थित विद्यार्थियों के कटेंगे नाम


 झांसी। परिषदीय विद्यालयों में लगातार 45 दिनों से अनुपस्थित छात्रों के नाम काटे जाएंगे स्कूल यार ऐसे विद्यार्थियों की सूची तैयार की जा रही है। इसके लिए छात्रों का आधार प्रमाणीकरण कराने की प्रक्रिया भी आरंभ की गई है।






बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में इन दिनों ीकृत का प्रमाणीकरण कराया जा रहा है। इसके लिए इन छात्रों का आधार कार्ड से मिलान कराया जा रहा है।



जिन छात्रों के आधार कार्ड नहीं हैं, उनके आधार कार्ड बनवाए जा रहे है। अभी तक लगभग 6 हजार बच्चों के आधार कार्ड नहीं बन सके है जबकि चार हजार छात्रों के आधार प्रमाणित नहीं हो सके हैं। यह चार हजार छात्र सदिग्ध डेटा में शामिल किए गए हैं।




इनकी पड़ताल की जा रही है। शिक्षा विभाग के अफसरों का कहना है कि इनमें से कई छात्र लगातार अनुपस्थित चल रहे हैं। इस वजह से उनके आधार प्रमाणीकरण नहीं ही पा हा है। ऐसे छात्रों की तलाश की जा यहाँ जो लगातार 45 दिन से अनुपस्थित हैं। खंडवार विद्यालयों से इनको सूची तैयार करने को कहा गया है। यह सूची तैयार करके निदेशालय भेजा जाएगा।



इसके बाद जिन छात्रों का डेटा उपलब्ध नहीं होगा, उनका नाम काट आएगा। वहीं बीएसए नीलम यादव का कहना है अनुपस्थित विद्यार्थ को तलाशने के निर्देश दिए गए हैं। इसकी सूची तैयार होने के बाद आगे को करवाई की जाएगी।