निलंबित शिक्षक का जीवन निर्वाह भत्ता व चार शिक्षकों का रोका वेतन

महराजगंज। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने शनिवार को घुघली व परतावल क्षेत्र के छह परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण किया। निरीक्षण में अनुपस्थित मिलने पर निलंबित शिक्षक का जीवन निर्वाह भत्ता रोक दिया। वहीं, चार अन्य शिक्षकों का वेतन रोका गया। एक विद्यालय में मध्याह्न भोजन न बनने की स्थिति सामने आने पर जिला समन्वयक एमडीएम को चेतावनी देते हुए सुधार के निर्देश दिए गए।



घुघली ब्लॉक के पूर्व माध्यमिक विद्यालय खानपुर के निरीक्षण में शिक्षक रविशंकर पांडेय बिना किसी सूचना के अनुपस्थित पाए गए जिस पर उनका वेतन रोका गया। प्राथमिक विद्यालय केवटनिया पकड़ियार विशुनपुर में निलंबित शिक्षक प्रशांत कुमार बिना सूचना के अनुपस्थित मिले जिस पर उनका जीवन निर्वाह भत्ता रोक दिया गया। परतावल ब्लॉक के उच्च प्राथमिक विद्यालय जमुनिया में शिक्षिका पूनम सिंह बिना किसी सूचना के अनुपस्थित रहीं, जिस पर उनका अनुपस्थित तिथि का वेतन रोका गया।

कंपोजिट विद्यालय बरियारपुर में शिक्षक निजामुद्दीन 10 नवंबर से तथा कंपोजिट विद्यालय बरगदवां में शिक्षिका शिल्पी सिंह 23 सितंबर से अनुपस्थित मिलीं, जिस पर दोनों शिक्षकों का वेतन अग्रिम आदेश तक रोक दिया गया। उच्च प्राथमिक विद्यालय राजीपुर में एक दिसंबर से ही मध्याह्न भोजन न बनने की स्थिति सामने आने पर बीएसए ने जिला समन्वयक मध्याह्न भोजन के प्रति नाराजगी जताते हुए सुधार की चेतावनी दी। सभी प्रधानाध्यापकों व शिक्षकों को विद्यालय में बेहतर शिक्षण व्यवस्था को संचालित करने का निर्देश दिया।
परिषदीय विद्यालय के निरीक्षण में दायित्वों के प्रति लापरवाह मिले शिक्षकों के विरुद्ध कार्रवाई की गई है। सभी को अपने दायित्वों के प्रति सचेत रहने को कहा गया है। भविष्य में सुधार न दिखने पर विभागीय कार्रवाई होगी।
-आशीष कुमार सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी


primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet