CTET 2022: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा दिसंबर में होगी; जानें प्रवेश-पत्र पर अपडेट


केंद्र सरकार द्वारा अनुदानित और संचालित सीबीएसई से संबंद्ध स्कूलों जैसे केंद्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालयों आदि में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए प्रत्येक वर्ष सीटेट यानी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित की जाती है। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) आयोजित करने की जिम्मेदारी केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई को सौंपी है।


सीबीएसई द्वारा सीटेट परीक्षा दिसंबर 2022 से जनवरी 2023 तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा की तिथियां अभी सार्वजनिक नहीं की गईं हैं। परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में दो पारियों में आयोजित की जाएगी। दोनों पारियों में परीक्षा की अवधि केवल 2.30 घंटे की होगी। पहली पारी सुबह 09.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी जबकि दूसरी पारी की परीक्षा दोपहर 02.30 से शाम पांच बजे तक चलेगी।

CBSE CTET ई-एडमिट कार्ड कब होंगे जारी?

उम्मीदवार सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट से ई-प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं और दिए गए केंद्र पर परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। ई-प्रवेश पत्र में उम्मीदवार के विवरण, फोटोग्राफ और हस्ताक्षर या कोई अन्य जानकारी जो पुष्टि पृष्ठ से अलग है, के संबंध में किसी भी विसंगति के मामले में, वह आवश्यक सुधार के लिए तुरंत सीटेट इकाई से संपर्क कर सकता है।

उम्मीदवार पहली पारी के लिए सुबह 7:30 बजे और दूसरी पारी के लिए दोपहर 12.30 बजे यानी परीक्षा शुरू होने से 120 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करेंगे। उम्मीदवार जो पहली पारी में सुबह 9:30 बजे के बाद और दूसरी पारी में दोपहर 2:30 बजे के बाद रिपोर्ट करते हैं, उन्हें परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे एडमिट कार्ड पर दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और परीक्षा के दौरान उनका पालन करें।

CBSE CTET ई-एडमिट कार्ड कैसे कर सकेंगे डाउनलोड?

उम्मीदवार सबसे पहले सीबीएसई सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
होम पेज पर उपलब्ध सीबीएसई सीटेट एडमिट कार्ड 2022 लिंक पर क्लिक करें।
लॉग इन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
एडमिट कार्ड चेक करें और पेज डाउनलोड करें।
आगे की जरूरत के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें