एसएमसी (विद्यालय प्रबंध समिति) का पूरा डाटा होगा ऑनलाइन


सरकारी पाठशालाओं में एसएमसी का डाटा ऑनलाइन होगा। अध्यक्ष से लेकर सदस्यों का पूरा ब्यौरा प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड होगा। बीएसए ने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दे दिए है।


एसएमसी का पूरा डाटा अब बहुत जल्द ऑनलाइन होगा। एसएमसी के अध्यक्ष से लेकर सदस्यों के नाम पूरी जानकारी के साथ प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड किए जाएंगे। शासन में बैठे अफसर विद्यालय प्रबंध समिति के बारे में जान सकेंगे। बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारियों से लेकर अध्यापकों को विद्यालय प्रबंध समिति से सम्बंधित जानकारी ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए हैं। बतादें कि समस्त परिषदीय स्कूलों में एसएमसी का गठन होता है। अध्यक्ष से लेकर सदस्य अभिभावकों को बनाया जाता है। एसएमसी में 15 सदस्य होते हैं। 11 स्कूल के बच्चों के माता पिता होते हैं। 50 प्रतिशत महिलाएं होना जरुरी है और हेडमास्टर, एएनएम, लेखपाल ग्राम पंचायत सदस्य शामिल होते है। सभी मिलकर एक अध्यक्ष को चुनते हैं। इसे लेकर काम शुरु हो गया है और तेजी से चल रहा है।


एसएमसी (विद्यालय प्रबंध समिति ) से सम्बंधित पूरी जानकारी ऑनलाइन होगी। प्रेरणा पोर्टल पर एसएमसी के अध्यक्ष और सदस्यों के नाम मोबाइल नम्बर सहित डाले जा रहे हैं। बहुत जल्द काम पूरा होगा।

जयकरन यादव, बीएसए बिजनौर