खंड शिक्षा अधिकारी के लचीलेपन का फायदा उठा रहे शिक्षक , हुए मनबढ़



मांडा, प्रयागराज। विकासखंड मांडा के उच्च व प्राथमिक विद्यालय देवा, मांडा, प्रयागराज का है। जहां पर खंड शिक्षा अधिकारी महेंद्र प्रताप सिंह के लचीलेपन का फायदा शिक्षक बखूबी उठा रहे हैं। आए दिन जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विद्यालयों का दौरा करते रहते हैं और जिस भी शिक्षक को गलत पाते हैं उसके प्रति दंडात्मक कार्यवाही करते हुए नजर आते हैं । फिर भी शिक्षकों को जिला
बेसिक शिक्षा अधिकारी का तनिक भी खौफ नहीं है । मंगलवार को एक पत्रकार प्राथमिक विद्यालय देवा में समय के लगभग 2-30 बजे पहुंचा जहां पर इस विद्यालय में एक ही शिक्षक मौजूद मिला और बच्चों की छुट्टी 2-00 बजे ही कर दी गई थी।


मौके पर उपस्थित विजय शंकर सहायक अध्यापक से पूछने का प्रयास किया गया कि आखिर बच्चों की छुट्टी 2-00 बजे ही क्यों कर दी गई। स्वयं को फंसता देख उच्च प्राथमिक विद्यालय देवा के सहायक अध्यापक संदीप कुमार को बुलाया गया और पत्रकार की मोबाइल को छीनकर तोड़ दिया गया साथ ही हाथ को ऐंठते हुए मारने का असफल प्रयास भी किया गया । संदीप कुमार सहायक अध्यापक ने कहा कि तुम्हारे ऊपर कई फर्जी आरोप लगा दूंगा और मैं एससी जाति का हूं, तुम्हारे ऊपर एससी एसटी भी कायम करवा दूंगा नहीं तो यहां से भाग जाओ। मौके पर प्राथमिक विद्यालय में विजय शंकर केवल एक ही शिक्षक मौजूद थे, बाकी पता चला कि सभी शिक्षक छुट्टी पर हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्राथमिक विद्यालय देवा और उच्च प्राथमिक विद्यालय देवा दोनों ही विद्यालयों के शिक्षक देर से आते हैं और समय से पूर्व ही बच्चों की छुट्टी करके चले जाते हैं।

मिड डे मील में भी अनियमितता बरती जाती है। बच्चों को मीनू के अनुसार भोजन नहीं दिया जाता । फल तो महीने में एक बार ही दिया जाता है । सिरौठी ग्राम प्रधान अखिलेश कुमार सिंह जो कि प्राथमिक विद्यालय देवा में सहायक अध्यापक के पद पर कार्यरत हैं । उनके घर पर जाकर पत्रकारों ने बात किया तो उन्होंने कहा की देश के चौथे स्तंभ का सम्मान करना चाहिए । अगर शिक्षक संदीप कुमार और विजय शंकर द्वारा इस तरह का कार्य किया गया है तो मैं इस मामले की निंदा करता हूं, ऐसा व्यवहार शिक्षकों को नहीं करना चाहिए ।


खंड शिक्षा अधिकारी महेंद्र प्रताप सिंह का कहना है की शिक्षकों का पत्रकारों के साथ दुर्व्यवहार अति निंदनीय है । इसकी जांच कर उचित कार्यवाही की जाएगी।