परिषदीय विद्यालयों दोपहर में भोजन परोसने में धन की कमी नहीं

पडरौना। परिषदीय विद्यालयों दोपहर में भोजन परोसने में धन की कमी का रोना अब शिक्षक नहीं रो पाएंगे। क्योंकि शासन ने कन्वर्जन कास्ट बढ़ा दी है। प्राथमिक विद्यालयों के लिए कन्वर्जन कास्ट के रूप में प्रति विद्यार्थी पहले 4.94 रुपये मिलता था। ब 5.45 रुपये मिलेगा।



इसी तरह जूनियर विद्यालयों में पहले प्रति विद्यार्थी 7.45 मिलता था, अब 8.17 रुपये मिलेगा। जिले में 2464 परिषदीय विद्यालय हैं। इसके अलावा 54 वित्तपोषित जूनियर हाईस्कूल, 55 वित्तपोषित माध्यमिक विद्यालय, 19 राजकीय विद्यालय, 26 समाज और एक संस्कृत विद्यालय में एमडीएम बनता है। इससे तीन लाख 83 हजार छात्र-छात्राएं लाभान्वित होते हैं।

विभागीय लोगों का कहना है कि एमडीएम बनाने के लिए शासन की तरफ से मिलने वाली धनराशि बढ़ी महंगाई के अनुरूप बेहद कम थी। इससे शिक्षकों को एमडीएम बनाने की परेशानी होती थी। शिक्षकों की मांग को देखते हुए शासन ने नए शैक्षिक सत्र से एमडीएम की धनराशि बढ़ा दी है। कन्वर्जन कास्ट की बढ़ी हुई धनराशि का लाभ एक अप्रैल से मिलेगा।
इस संबंध में बीएसए डॉ. राम जियावन मौर्या ने बताया कि एमडीएम के लिए मिलने वाली कन्वर्जन कास्ट शासन ने बढ़ा दी है। अब प्राथमिक विद्यालयों में नामांकित एक छात्र पर 5.45 रुपये और जूनियर विद्यालय में एक छात्र पर 8.17 रुपये कन्वर्जन कास्ट दिए जाएंगे। इस संबंध में शासनादेश का अनुपालन करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।