मोदी सरकार 2.0 के नौ साल: केंद्र सरकार के मंत्रियों और BJP के नेताओं को मिली ये जिम्मेदारी




PRIMARY KA MASTER NEWS 
मोदी सरकार 2.0 के नौ साल: केंद्र सरकार के मंत्रियों और BJP के नेताओं को मिली ये जिम्मेदारी



 May 26, 2023
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार 2.0 के नौ वर्ष का कार्यकाल पूरा होने के उपलक्ष्य में 30 मई से प्रदेश भर में महा जनसंपर्क अभियान शुरू होगा। भाजपा ने अभियान के लिए तीन से चार लोकसभा क्षेत्रों का एक क्लस्टर गठित कर केंद्र सरकार के दिग्गज मंत्रियों और भाजपा के वरिष्ठ नेताओं को उन क्लस्टर में प्रभारी नियुक्त किया है।

क्लस्टर के प्रभारी महाजनसंपर्क अभियान को सफल बनाने और पार्टी के कार्यक्रमों का क्रियान्वयन कराएंगे। पार्टी के प्रदेश महामंत्री संजय राय ने बताया कि सांसद मनोज तिवारी और त्रिपुरा के पूर्व उप मुख्यमंत्री विष्णु देव वर्मा को लखनऊ, मोहनलालगंज, बाराबंकी और उन्नाव लोकसभा क्षेत्र के कलस्टर प्रमुख के रूप में जिम्मेदारी संभालेगें।

मध्य प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री मोहन यादव और उत्तराखंड के अलमोड़ा के सांसद अजय टमटा को सीतापुर, बहराइच, कैसरगंज तथा गोंडा लोकसभा क्षेत्र का प्रभार सौंपा गया है। मध्य प्रदेश सरकार के मंत्री विश्वास सारंग और महिला मोर्चा की राष्ट्रीय महामंत्री दीप्ति सारंग को खीरी, धौरहरा, हरदोई व मिश्रिख लोकसभा क्षेत्र कलस्टर, केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण कैबिनेट मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और महिला मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रेखा गुप्ता को रायबरेली, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती तथा लालगंज लोकसभा क्षेत्र के कलस्टर की जिम्मेदारी सौंपी है।

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह और सांसद व गुजरात भाजपा के प्रदेश महामंत्री विनोद चावड़ा कानपुर, अकबरपुर, जालौन तथा झांसी लोकसभा क्षेत्र के कलस्टर की जिम्मेदारी सौंपी गई है। केंद्रीय विदेश व संस्कृति राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी और राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य हरजीत सिंह ग्रेवल को आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद तथा एटा लोकसभा क्षेत्र के कलस्टर की कमान सौंपी गई है।
पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राधा मोहन सिंह और मध्यप्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता को अलीगढ़, हाथरस तथा मथुरा लोकसभा क्षेत्रों के कलस्टर, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवरदास और राज्यसभा सांसद कृष्णलाल पंवार को डुमरियागंज, महराजगंज, गोरखपुर एवं कुशीनगर के कलस्टर, पूर्व केन्द्रीय शिक्षा राज्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और राज्यसभा सदस्य शंभुशरण पटेल को हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर व कौशाम्बी लोकसभा क्षेत्र के कलस्टर में महा जनसंपर्क अभियान को सफल बनाने की जिम्मेदारी दी गई है।

राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन और झारखंड भाजपा के प्रदेश महामंत्री आदित्य प्रसाद को अमेठी, प्रतापगढ़, फूलपुर तथा इलाहाबाद लोकसभा क्षेत्रों के कलस्टर, केंद्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा और हरियाणा भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष अरविंद यादव को बदायूं, आंवला, बरेली तथा शाहजहांपुर लोकसभा क्षेत्रों के कलस्टर की जिम्मेदारी दी गई है।

भाजयुमो के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या और जम्मू कश्मीर के पूर्व विधायक देविंदर राणा को मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर तथा बुलंदशहर लोकसभा क्षेत्र कलस्टर, हिमाचल प्रदेश में भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप व हिमाचल के विधायक इंदर सिंह को फर्रुखाबाद, इटावा तथा कन्नौज लोकसभा क्षेत्रों के कलस्टर की कमान सौंपी है।

केंद्र सरकार के स्वास्थ्य राज्यमंत्री एस.पी. सिंह बघेल और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अविनाश राय खन्ना को मछलीशहर, चन्दौली, वाराणसी तथा भदोही लोकसभा क्षेत्र के कलस्टर, पार्टी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रेखा वर्मा और पूर्व प्रदेश मंत्री अश्विनी त्यागी को रामपुर तथा पीलीभीत लोकसभा क्षेत्रों की कलस्टर की जिम्मेदारी दी गई है।

गुजरात के पूर्व उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल और राज्यसभा सदस्य विवेक ठाकुर को कैराना तथा मुजफ्फरनगर लोकसभा क्षेत्रों के कलस्टर, उत्तराखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत और अल्पसंख्यक मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जमाल सिद्दकी को देवरिया, बांसगांव, आजमगढ़, सलेमपुर तथा बलिया लोकसभा क्षेत्रों के कलस्टर की जिम्मेदारी सौंपी है।

रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव व उत्तरी दिल्ली के सांसद रमेश विधूड़ी को सहारनपुर, बिजनौर व नगीना लोकसभा क्षेत्रों के कलस्टर, केन्द्रीय पृथ्वी विज्ञान, विज्ञान एवं प्राद्योगिकी राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जितेन्द्र सिंह व राजस्थान भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनियां को मुरादाबाद, संभल, अमरोहा तथा मैनपुरी लोकसभा क्षेत्रों के कलस्टर प्रमुख की जिम्मेदारी सौंपी है। केन्द्रीय शिक्षा राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवीव झारखंड के भाजपा नेता सुनील सिंह को घोसी, जौनपुर तथा गाजीपुर लोकसभा क्षेत्रों के कलस्टर की कमान सौंपी है