सहूलियत : अन्नपूर्णा मॉडल दुकानों पर बनवा सकेंगे आय,जाति,निवास प्रमाणपत्र


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को निर्देश दिए हैं कि अन्नपूर्णा मॉडल दुकानों का निर्माण ग्राम सचिवालय के नजदीक ग्राम सभा की जमीन पर किया जाए, जिससे आमजन को दैनिक आवश्यकता की वस्तुएं व अन्य सेवाएं एकीकृत रूप में सुगमतापूर्वक उपलब्ध हो सकें। साथ ही अन्नपूर्णा उचित दर की दुकान एवं जनसुविधा केन्द्र में आय, जाति, जन्म, निवास प्रमाण पत्र, आधार, पेंशन व अन्य सेवाओं की सुविधा उपलब्ध करायी जाएं।


ग्राम पंचायतों का दौरा करें सीएम योगी के सरकारी आवास पर खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा राशन की दुकानों के अपग्रेडेशन के संबंध में प्रस्तुतिकरण किया गया। इन दुकानों में जनसुविधा केन्द्र, जनरल स्टोर, विभिन्न प्रकार के बिल जमा किए जाने की व्यवस्था, 5 किलो एलपीजी सिलेण्डर, पीएम वाणी वाईफाई, अग्निशमन यंत्र, ई-स्टॉम्प विक्रय, माइक्रो एटीएम सुविधाओं की भी व्यवस्था की जाएगी। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर बरेली मण्डल में 52 अन्नपूर्णा उचित दर की दुकानें निर्माणाधीन हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ ंने निर्देश दिए कि मॉडल दुकानों में राशन कार्ड धारकों को निर्धारित तिथियों में खाद्यान्न का वितरण किया जाए। इसके लिए इलेक्ट्रॉनिक कांटे एवं ई-पॉस मशीन का उपयोग किया जाए। अधिकारी नियमित रूप से सप्ताह में एक दिन ग्राम पंचायतों का दौरा कर इन सुविधाओं का जायजा लें। कमी पाए जाने पर उसे दुरुस्त कराएं।

•अन्नपूर्णा दुकानें बरेली जिले में पायलट प्रोजेक्ट के तहत निर्माणाधीन हैं, जल्द पूरे प्रदेश में लागू होगी योजना

● ग्राम सभा की जमीन पर किया जाएगा अन्नपूर्णा दुकानों का निर्माण

● आमजन को दैनिक आवश्यकता की वस्तुएं उपलब्ध कराई जाएंगी