गैस लीक होने से रसोई में आग, स्कूल में अफरा-तफरी


उडैयाडीह । एमडीएम का खाना बनाते समय गैस लीक होने से रसोई में आग लग गई। आग की तेज लौ देखकर खाना बना रही रसोइयां चिल्लाती हुई बाहर निकली। यह देखकर शिक्षक बच्चों को लेकर बाहर भागने लगे।

गांव के लोगों ने सूझ-बूझ का परिचय देते हुए रेगुलेटर बंद करके आग पर काबू पाया। विद्यालय में लगे अग्निशमन यंत्र का प्रयोग नहीं किया गया, क्योकि किसी को प्रयोग करना ही नहीं आता था।

विकास क्षेत्र बाबा बेलखरनाथधाम के प्राथमिक विद्यालय सांगापट्टी में मंगलवार को रसोइयां मुनरा देवी तथा राजकली गौड़ बच्चों के लिए एमडीएम बना रही थीं। अचानक गैस पाइप फट गई और आग की लपटें ने पूरी रसोई को चपेट में ले लिया।

यह देखकर दोनों रसोइयां चिल्लाते हुए स्कूल परिसर के बाहर निकल गईं। यह देखकर शिक्षक बच्चों को लेकर बाहर निकल गए। इससे स्कूल में अफरा-तफरी का माहौल हो गया।

गांव के लोगों को जानकारी होने पर वह स्कूल पहुंचे। गांव के ही छोटे लाल यादव हिम्मत जुटाकर रसोई में गए और रेगुलेटर बंद कर गैस सिलेंडर को बाहर फेंक दिया। आग बुझाने कि लिए स्कूल में अग्निशमन यंत्र रखा हुआ था, मगर कोई चलाना नहीं जानता था। स्कूल में बालू की बाल्टी लगी हुई थी, मगर वह खाली थी।


अगर छोटेलाल ने साहस नहीं दिखाया होता, तो स्कूल में बड़ी घटना हो जाती। प्रधानाध्यापक मो जकरिया ने बताया कि अग्निशमन यंत्र तो रखा हुआ था, मगर मैं उसे चलाने में प्रशिक्षित नहीं हूं