सीसीटीवी की निगरानी में बीएड प्रवेश परीक्षा होगी


मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने निर्देश दिया है कि 15 जून को आयोजित होने वाली बीएड प्रवेश परीक्षा नकलविहीन कराने के लिए सीसीटीवी की निगरानी में कराई जाए। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए। सभी केंद्रों पर पेयजल,
शौचालय आदि की मूलभूत सुविधाएं दी जाएं।

मुख्य सचिव ने बुधवार को मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान यह निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में गेहूं खरीद में तेजी लाई जाए। ग्राम पंचायतों के माध्यम से गेहूं खरीद की योजना तैयार की जाए। ग्राम प्रधानों को खरीद लक्ष्य देते हुए उनका सहयोग प्राप्त किया जाए। अत्यधिक गेहूं खरीद कराने वाले प्रधान को सम्मानित किया जाए। संरक्षित निराश्रित गोवंश के भरण पोषण के लिए लगभग 80 लाख कुंतल भूसे की जरूरत होगी। सभी डीएम भूसे की स्थिति की समीक्षा कर 31 मई तक एक तिहाई भूसे का भंडारण करा लें।

मुख्यमंत्री निराश्रित गोवंश सहभागिता योजना के तहत डीबीटी के माध्यम से भुगतान के लिए गो-आश्रय पोर्टल तैयार कराया गया है।

खातों का विवरण सात दिनों में अपलोड करा दिया जाए

इस पर लाभार्थियों का आधार नंबर व बैंक खातों का विवरण सात दिनों में अपलोड करा दिया जाए, जिससे जून का भुगतान जुलाई के पहले हफ्ते में किया जा सके। युवाओं को रोजगार देने के लिए जिलों में चल रहे प्रशिक्षण कार्यों का निरीक्षण कर कौशल विकास मिशन को बढ़ावा दिया जाए।