कंपोजिट ग्रांट की जांच के लिए तीन सदस्यीय टीम गठित

 

पडरौना। महानिदेशक स्कूल शिक्षा और डीएम के आदेश पर परिषदीय विद्यालयों में दी गई कंपोजिट ग्रांट के लिए बीएसए ने एसडीएम की अध्यक्षता के लिए तीन सदस्यीय टीम गठित की है। जांच टीम रेंडम आधार पर प्रत्येक ब्लॉक के 20 विद्यालयों की जांच करेंगे। इसके पूर्व बीते मई में भी जांच के आदेश हुए थे, लेकिन विद्यालयों में ग्रीष्मावकाश होने की वजह से जांच नहीं हो पाई थी।

मई माह के प्रथम सप्ताह में विशुनपुरा ब्लॉक के कुछ लोग परिषदीय विद्यालयों को उपलब्ध कराई गई कंपोजिट ग्रांट की धनराशि के प्रयोग में नियमों की अनदेखी करने की शिकायत बीएसए के अलावा सीडीओ और डीएम से की थी।


इसको गंभीरता से लेते हुए विद्यालयों में मिले कंपोजिट ग्रांट की धनराशि की जांच के लिए सीडीओ ने बीते 16 माई को टीम बनाकर जांच के आदेश दिया था। लेकिन 19 मई को ग्रीष्मावकाश होने के कारण अधिकारियों की टीम विद्यालयों की जांच नहीं कर पाए। परिषदीय विद्यालयों के विकास के लिए आए कंपोजिट ग्रांट के धनराशि के उपभोग, विद्यालय में कराए गए कार्य, शैक्षणिक सामग्रियों को खरीदने और अभिलेखों के रखरखाव के लिए किया जाता है।

डीएम रमेश रंजन के निर्देश पर सीडीओ गुंजन द्विवेदी ने प्रत्येक ब्लॉक में एसडीएम की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय जांच टीम गठित करने के लिए बीएसए को पत्र लिखा था। उच्चाधिकारियों से मिले निर्देश के बाद बीएसए ने जांच टीम गठित की है। यह जांच टीम रेंडम आधार पर ब्लॉक के 20 परिषदीय विद्यालयों में आए कंपोजिट ग्रांट की जांच करेगी। विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, पडरौना ब्लॉक के स्कूलों में मिली कंपाेजिट ग्रांट की जांच के लिए एसडीएम पडरौना, बीडीओ पडरौना और बीईओ खड्डा को नामित किया गया है।

इसी तरह कसया ब्लॉक के कंपोजिट ग्रांट की जांच एसडीएम कसया, बीडीओ कसया व बीईओ रामकोला, फाजिलनगर ब्लॉक में एसडीएम कसया, बीडीओ फाजिलनगर और बीईओ कसया, विशुनपुरा ब्लॉक में एसडीएम पडरौना, बीडीओ विशुनपुरा व बीईओ पडरौना नगर करेंगे।


इसी तरह तमकुही ब्लॉक में एसडीएम तमकुही, बीडीओ तमकुही व बीईओ दुदही, सेवरही ब्लॉक में एसडीएम तमकुही, बीडीओ सेवरही व बीईओ तमकुही, कप्तानगंज ब्लाॅक में एसडीएम कप्तानगंज, बीडीओ कप्तानगंज व बीईओ विशुनपुरा, रामकोला ब्लाॅक में एसडीएम कप्तानगंज, बीडीओ रामकोला व बीईओ पडरौना, हाटा ब्लॉक में एसडीएम हाटा, बीडीओ हाटा व बीईओ मोतीचक, सुकरौली ब्लाॅक में एसडीएम हाटा, बीडीओ सुकरौली व बीईओ कप्तानगंज, खड्डा ब्लाॅक में एसडीएम खड्डा, बीडीओ खड्डा व बीईओ सुकरौली, नेबुआ नौरंगिया ब्लॉक में एसडीएम खड्डा, बीडीओ नौरंगिया व बीईओ हाटा, दुदही ब्लॉक में परियोजना निदेशक डीआरडीए, बीडीओ दुदही व बीईओ नौरंगिया और मोतीचक ब्लाॅक में डीडीओ कुशीनगर, बीडीओ मोतीचक व बीईओ सेवरही करेंगे।

परिषदीय विद्यालयों में कंपोजिट ग्रांट के मद में दी गई धनाराशि के लिए एसडीएम की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय टीम गठित की गई है। इसमें क्षेत्रीय एसडीएम के अलावा बीडीओ और दूसरे ब्लॉक के बीईओ को नामित किया गया है। जांच टीम को रेंडम आधार पर ब्लॉक के 20 विद्यालयों की जांच कर रिपोर्ट शीघ्र उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है।

- डॉ. राम जियावन मौर्या, बीएसए, कुशीनगर।