आठ बेसिक स्कूलों की जमीन पर कब्जा


इन स्कूलों में निर्माण नहीं होने दे रहे अराजकतत्व

● प्राथमिक विद्यालय महेवा

● प्राथमिक विद्यालय पुराफतेह मोहम्मद

● प्राथमिक विद्यालय बाबाजी का बाग

● उच्च प्राथमिक विद्यालय हीवेट रोड

● प्राथमिक विद्यालय बलरामपुर हाउस

● प्राथमिक विद्यालय अबूबकरपुर

● उच्च प्राथमिक विद्यालय फाफामऊ गांव

● प्राथमिक विद्यालय मधवापुर

परिषदीय विद्यालयों में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत कायाकल्प का कार्य चल रहा है। कुछ स्कूलों में अनाधिकृत व्यक्तियों का कब्जा होने के कारण निर्माण में बाधा आ रही है। प्रशासन से इन स्कूलों की भूमि की पैमाइश करवाने का अनुरोध किया है ताकि स्कूलों में निर्माण कार्य पूरा हो सके। - प्रज्ञा सिंह, खंड शिक्षाधिकारी नगर क्षेत्र

प्रयागराज,। शहर के परिषदीय स्कूलों की जमीन पर आसपड़ोस के लोग ही कब्जा कर रहे हैं। इन स्कूलों में अतिरिक्त कक्षा-कक्ष या अन्य निर्माण होने पर अतिक्रमण करने वाले बाधा पहुंचा रहे हैं। नगर क्षेत्र के आठ स्कूलों में ऐसी स्थिति पैदा हो गई है। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से जिला प्रशासन को पत्र लिखकर हस्तक्षेप की मांग की गई है।


उदाहरण के तौर पर प्राथमिक विद्यालय महेवा डूडा भवन में संचालित है। यहां कक्षा एक से पांच तक में पंजीकृत 43 छात्र-छात्राओं के लिए मात्र एक क्लासरूम है। इसके अलावा विद्यालय की मूलभूत आवश्यकताओं के अनुसार बालक-बालिका के लिए अलग-अलग यूरिनल, शौचालय, दिव्यांग शौचालय और बाउंड्रीवाल नहीं है। स्कूल के चारों ओर काफी जमीन अनुपयोगी पड़ी है जिस पर अराजक तत्वों का आना-जाना बना रहता है। क्षेत्र के लेखपाल अनूप त्रिपाठी ने भूमि का निरीक्षण किया तो पता चला कि जमीन सरकारी है और वहां कक्षा-कक्ष, बाउंड्रीवाल, यूरिनल, शौचालय आदि का निर्माण कराया जस सकता है। लेकिन अरातक तत्व बाधा डाल रहे हैं।