यातायात जागरुकता को स्कूलों में नोडल टीचर नामित करें


यातायात जागरुकता को स्कूलों में नोडल टीचर नामित करें

गौरीगंज(अमेठी)। एक अप्रैल से 30 जून तक 5287 बिना हेलमेट व 771 बिना सीट बेल्ट वाहन संचालित मिलने पर कार्रवाई की गई है। प्रत्येक विद्यालय में विद्यालय यान सुरक्षा समिति का गठन किया जाएगा। समिति की नियमित बैठक कर वाहनों के चालकों/परिचालकों की पूर्ण निगरानी एवं वाहनों के प्रपत्रों की नियमित जांच कराई जाएगी। स्कूलों में एलपीजी युक्त वाहनों का संचालन नहीं कराया जाएगा।

बिना फिटनेस प्रमाण पत्र प्राप्त किए संचालित हो रहे वाहनों पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी। जो वाहन अपनी आयु सीमा पूर्ण कर चुके हैं, उनके प्रपत्र कार्यालय में प्रस्तुत कराकर पंजीकरण निरस्त करने के निर्देश दिए गए हैं।


कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम राकेश कुमार मिश्र की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई। डीएम ने स्कूली वाहनों के संचालन को नियमानुसार सुनिश्चित करने की बात कही। स्कूली से बच्चों को लाने व ले जाने के लिए संचालित वाहनों को लेकर स्कूलों के प्रबंधक व प्रधानाचार्य सतर्क रहें।

सभी विद्यालयों में सड़क यातायात जागरूकता एवं यातायात व्यवस्था के लिए एक नोडल टीचर नामित करने के निर्देश दिए। प्रत्येक विद्यालय वाहनों में सीटिंग क्षमता के अनुरूप छात्र-छात्राओं को बैठाया जाए। विद्यालय यान चालकों का वर्ष में एक बार स्वास्थ्य व नेत्र परीक्षण कराने के निर्देश दिए।

डीएम ने मुंशीगंज चौराहा, रामगंज तिराहा पर सड़क संकेतक लगाए जाने के निर्देश दिए। ऐसे वाहन, जो विभिन्न विभागों में अनुबंध पर चल रहे हैं तथा जिन पर व्यवसायिक परमिट नहीं लिया गया है, उस पर कार्रवाई की जाय। चिन्हित ब्लैक स्पाट पर संकेतांक बोर्ड, साइड पट्टी व स्पीड ब्रेकर बनवाने व उन पर कलर/लाइट करवाने के निर्देश दिए गए।


जिलाधिकारी ने एआरटीओ को सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने खासकर बच्चों को स्कूलों में ट्रैफिक नियम के बारे में जागरूक करने के निर्देश दिए। डग्गामार वाहनों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई करें।

बैठक में एसपी डा. इलामारन जी, सीडीओ सान्या छाबड़ा, सीएमओ डॉ अंशुमान सिंह, एआरटीओ प्रशासन सर्वेश कुमार सिंह, एआरटीओ प्रवर्तन अरविंद कुमार त्रिवेदी, डीआईओएस रीता सिंह, बीएसए संजय तिवारी मौजूद रहे।




कार्रवाई एक नजर में

एआरटीओ ने बताया कि 1 अप्रैल 2023 से 30 जून 2023 तक परिवहन एवं पुलिस विभाग ने हेलमेट न लगाने वाले 5287 व 771 सीट बेल्ट ना लगाने वालों का चालान किया। माल वाहनों में ओवरलोडिंग के विरुद्ध 138 वाहनों के चालान की कार्रवाई करके 27.64 लाख शुल्क वसूला गया। वाहन चलाते समय मोबाइल के प्रयोग करने के अभियोग में 275 चालान किए गए। नशे की हालत में वाहन चालक के विरुद्ध कार्यवाही करते हुए 41 वाहनों का चालान किया गया। यातायात नियमों के उल्लंघन में 1782 वाहनों के चालान किए गए।