CTET 2023: सीटीईटी बीते सालों की अपेक्षा आसान रहा पेपर


केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) रविवार को दो पालियों में हुई। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम साढ़े चार बजे के मध्य हुई। प्रयागराज में 63 केंद्रों पर तकरीबन 35 हजार परीक्षार्थी पंजीकृत रहे।

 इस बार सीटीईटी ऑफलाइन मोड में हुआ जबकि इससे पहले परीक्षा ऑनलाइन मोड में होती रही है। ऑफलाइन मोड में परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों ने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस पर प्रश्न पत्र आसान रहे।

सलोरी की प्रिया शुक्ला ने गुरुकुल मांटेसरी स्कूल शांतिपुरम में दोनों पालियों की परीक्षा दी। उन्होंने कहा कि इस बार दोनों पालियों के प्रश्नपत्र सरल रहे। प्रश्न संतुलित रहे। श्वेता गुप्ता ने बताया कि पेपर संतुलित रहा है।

प्रथम पाली में प्राथमिक स्तर पर हिन्दी, संस्कृत, मनोविज्ञान, गणित, पर्यावरण से 30-30 प्रश्न पूछे गए थे। वहीं, द्वितीय पाली में उच्च प्राथमिक स्तर पर विज्ञान वर्ग में मैथ्स और साइंस से 60 प्रश्न और हिन्दी, संस्कृत और मनोविज्ञान से 30-30 प्रश्न पूछे गए थे। वहीं, कला वर्ग में सामाजिक विज्ञान से 60 और हिन्दी, संस्कृत, मनोविज्ञान से 30-30 प्रश्न पूछे गए थे।