बेसिक शिक्षा : पदोन्नति में खेल का खुलासा जल्द


बेसिक शिक्षा  विभाग में गैर शैक्षणिक कर्मचारियों की पदोन्नति में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की शिकायत के बाद महानिदेशक के आदेश पर गठित तीन सदस्यीय जांच समिति इसी सप्ताह अपनी रिपोर्ट पेश कर सकती है। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही कार्रवाई तय होगी।

उल्लेखनीय है कि बेसिक शिक्षा विभाग में वरिष्ठ सहायक से प्रधान सहायक के पद पर 98 और प्रधान सहायक से प्रशासनिक अधिकारी के पद पर 55 कर्मचारियों की इसी
सत्र में पदोन्नति की गई। पदोन्नति की आरोप है कि इस प्रक्रिया में वरिष्ठ कर्मचारियों की गोपनीय आख्या और प्रमाण पत्र होने के बाद भी पदोन्नति नहीं दी गई। विभाग के अधिकारियों ने निर्धारित प्रक्रिया व वरिष्ठता को नजर अंदाज कर अपात्र कर्मचारियों को पदोन्नति दे दी। आफीसर्स एसोसिएशन ने इस पर अपनी नाराजगी जताई थी।


जिसके बाद महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद ने जांच कर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए थे. 


इसके बाद बेसिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेंद्र देव ने तीन सदस्यीय जांच कमेटी गठित कर जांच के आदेश दिए हैं। इसमें अपर शिक्षा निदेशक राजकीय, संयुक्त शिक्षा निदेशक बेसिक व उप शिक्षा निदेशक विज्ञान को शामिल किया गया है। इस कमेटी को एक सप्ताह में रिपोर्ट पेश करनी है। माना जा रहा है कि अगले एक-दो दिन में कमेटी रिपोर्ट पेश करेगी। रिपोर्ट के आधार पर गड़बड़ी करने वालों पर खुलासा होगा।