अब गुरुजी करेंगे बच्चों के आधार का सत्यापन


अमेठी। बेसिक शिक्षा विभाग ने आधार पंजीयन के बाद टोल फ्री नंबर पर मौजूदा स्थिति को जांचने का निर्णय लिया है। आधार नंबर प्राप्त कर प्रमाणीकरण की कार्रवाई पूरी कर अवशेष बच्चों का आधार बनवाने की योजना बनाई है।

प्रधानाध्यापकों व बीईओ को पत्र जारी कर तीन दिन में टोल-फ्री नंबर से स्थिति की जांच कर प्रमाणीकरण कार्रवाई पूरी करते हुए रिपोर्ट देने को कहा है।

1570 परिषदीय स्कूल में पंजीकृत 1,72,246 लाख बच्चों को शैक्षिक सत्र 2022-23 में यूनिफार्म, बैग, जूता-मोजा व स्वेटर तथा स्टेशनरी क्रय करने के लिए 1200 रुपये अनुदान दिया जाना है। अनुदान राशि अंतरण नौनिहालों के अभिभावकों के को बैंक खाते में अंतरित की जानी है।

आधार पंजीयन के बावजूद पोर्टल पर अब तक 5420 नौनिहाल आधार विहीन प्रदर्शित हो रहे हैं। 3595 का आधार प्रमाणीकरण प्रक्रियाधीन बता रहा है। शत प्रतिशत बच्चों को लाभान्वित किया जा सके, इसके लिए विभाग ने नई पहल शुरू की है। योजना के तहत टोल फ्री नंबर 1947 पर गुरुजी को कॉल कर बच्चों को आधार स्टेटस / आधार नंबर प्राप्त करने के साथ प्रमाणीकरण करने तो आधार विहीन बच्चों चिह्नित कर उनका आधार कार्ड तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है। तीन दिन में टोल फ्री नंबर पर कॉल कर आधार नंबर एकत्र कर प्रमाणीकरण की कार्रवाई नहीं करने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है।



जल्द पूरी होगी आधार प्रमाणीकरण प्रक्रिया

बीएसए संजय कुमार तिवारी ने बताया कि आधार कार्ड पंजीयन के बाद डाक से कार्ड आने में समय लगता है। योजना से बच्चों को लाभान्वित करने में विलंब हो रहा है। शत प्रतिशत बच्चों को लाभान्वित किया जा सके इसके लिए टोल फ्री नंबर से आधार कार्ड नंबर प्राप्त कर प्रमाणीकरण की कार्रवाई गतिमान है। जल्द ही आधार कार्ड प्राप्त होने तक का इंतजार किए बिना प्रक्रिया पूरी होगी तो नौनिहालों को समय से लाभ मिलेगा।