इस बार बोर्ड कॉपियों का बदला दिखेगा रंग


आजमगढ़ । इस बार यूपी बोर्ड की कापियों की अदला बदली नहीं हो सकेंगी। इसके लिए बोर्ड की तरफ से कापियों के रंग में बदल दिया है और कापियों के बीच में पिन कोड होगा। जिले में इस बार करीब एक लाख 77 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे।

जिले में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा वर्ष 2023-24 में करीब एक लाख 77 हजार 711 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। इनमें हाईस्कूल के 93521 व इंटरमीडिएट में 84190 छात्र छात्राएं शामिल हैं। परीक्षा साफ सुथरी व नकल विहीन हो, इसके लिए बोर्ड की तरफ से कापियों की कलर में बदलाव किया है। वहीं कापियों के बीच में बार कोड होगा । जिससे पिछले साल की कापियों का उपयोग नकल माफिया प्रयोग न कर सकें। सूत्रों के अनुसार को बोर्ड परीक्षा में छात्र- -छात्राओं के कापियों में अब बार कोड मध्यम में मिलेगा। इससे पुरानी कापियों का उपयोग संभव नहीं है। हाईस्कूल की विवरण काला रंग कापियों में अंकित सवयही बाई और की पट्टी का रंग भी काला होगा। हालांकि पिछली परीक्षा में यह रंग लाल रंग हुआ करता था
। इसी तरह इंटरमीडिएट की परीक्षा में कापियों में अंकित विवरण का रंग बदल कर लाल कर दिया गया है। बाई पट्टी भी लाल रंग की होगी। बीते साल कापियों पर अंकित वितरण काला रंग में दर्ज था। कुल मिला इस बार हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में कापियों के रंग के रंग अदला बदली की गई है। वहीं परिषद की मोनो ग्राम भी निर्धारित रंग में होगा ।