अब यू-डायस पोर्टल पर बेसिक के बच्चों की मिलेगी स्वास्थ्य की जानकारी, गुरुजी को भरना यह सब डेटा

 

पीडीडीयू नगर, । परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों की जन्मकुंडली के साथ अब लम्बाई, वजन तथा ब्लड ग्रुप भी भरा जायेगा। इससे उनके स्वास्थ्य की भी पूरी जानकारी मिलेगी। यानी एक क्लिक पर बच्चों की जन्मकुंडली के साथ शारीरिक स्थिति सामने आएगी। अभी तक इन बच्चों की नाम, पिता का नाम सहित जन्मतिथि, दर्ज की जाती थी।

यूनिफाइड डिस्ट्रिक इनफॉरमेशन सिस्टम फॉर एजुकेशन पोर्टल (यू-डायस)पर परिषदीय विद्यालयों के बच्चों का पूरा डाटा अपलोड किया जाएगा। नाम, पता, आधार नंबर के साथ बच्चों की हाइट, वेट और ब्लड ग्रुप भी अंकित रहेगा। जिले के परिषदीय स्कूलों व उनमें पढ़ने वाले सभी बच्चों का विवरण यूडाइस पोर्टल पर अपलोड किया जाता है। इसमें बच्चों का नाम पता, आधार नंबर उनके माता-पिता का नाम और उनका आधार नंबर और राशन कार्ड नंबर आदि रहता है। बच्चों की समस्त जानकारी के साथ ही अब उनका ब्लड ग्रुप भी यू-डाइस पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। इसके लिए सभी बच्चों की खून की जांच भी भविष्य में करानी पड़ सकती है।




वेरिफिकेशन में कम होगी समस्या


ऑनलाइन व्यवस्था के तहत बच्चों का समस्त विवरण यू डायस प्लस पर फीड होने से भविष्य में उस बच्चे का कहीं से वेरिफिकेशन किया जा सकता है। बच्चों के समस्त डाटा फीड होने के बाद हाई स्कूल तथा आगे भी शैक्षिक स्थानों पर एक क्लिक से पूरी जन्मकुंडली निकल आएगी। साथ ही बच्चों का डाटा अपडेट करने के लिए व्यापक प्रसार प्रचार किया जायेगा। इंचार्ज अध्यापकों की जिम्मेदारी तय की जाएगी। सभी बच्चों का डाटा पोर्टल पर दर्ज करेंगे। इसके अलावा बच्चों को शैक्षिक दस्तावेज के साथ अन्य दस्तावेज की आवश्यकता गिने चुने जगहों पर ही पड़ेगी। जिसे वह आसानी से दिखा सकता है।