BSA ने प्रधानाध्यापक समेत दो शिक्षकों किया निलंबित


BSA ने प्रधानाध्यापक समेत दो शिक्षकों किया निलंबित

 बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक विद्यालय में निर्माण में गड़बड़ी के आरोप में प्रधानाध्यापक समेत 2 शिक्षक निलंबित कर दिए गए। विकासखंड खैर के प्राथमिक विद्यालय भरतगढ़ी में निर्माण में गड़बड़ी और मिड-डे-मील में धांधली की शिकायत पर मुख्यमंत्री कार्यालय ने संज्ञान लेकर जांच के निर्देश दिए।

प्रधानाध्यापक समेत दो शिक्षक निलंबित, यह हैं आरोप

निर्देश के क्रम में खंड विकास अधिकारी और खंड शिक्षाधिकारी ने जांच की। जांच आख्या के आधार पर प्रधानाध्यापक यतेंद्र कुमार शर्मा को निलंबित कर दिया गया। विद्यालय में पंजीकृत 45 छात्र-छात्राएं हैं। जांच में दोपहर 12:10 बजे केवल 18 छात्र-छात्राएं उपस्थित मिलीं। मेन्यू के अनुसार मिड-डे-मील नहीं बनाया गया। रोटी-दाल के स्थान पर सब्जी-रोटी बनाई गई। इसमें पैकेट बंद मसाले प्रयोग नहीं कर रहे हैं। चावल में कीड़े नजर आए।


शौचालय सही कराए जाने के लिए प्रधानाध्यापक द्वारा वर्ष 2022-23 में तीन हजार व 2200 रुपये मरम्मत के लिए खर्च किए गए। विद्यालय की रंगाई पुताई पर 7829 व 500 रुपये वर्ष 2022-23 में रसोई, शौचालय व चहारदीवारी की रंगाई पुताई सफेद सीमेंट से कराकर खर्च किए गए हैं, जबकि विद्यालय में मूल भवन का निर्माण आरईडी संस्था द्वारा कराया जा रहा है। जांच टीम ने इसमें प्रधानाध्यापक यतेंद्र कुमार को दोषी माना। 




जांच आख्या पर बीएसए डॉ. राकेश कुमार सिंह ने प्रधानाध्यापक यतेंद्र कुमार शर्मा को निलंबित करके विकास चंडौस के प्राथमिक विद्यालय सूरजपुर से संबद्ध कर दिया। उधर, जुलाई 2023 से बिना किसी सूचना के विकासखंड धनीपुर के प्राथमिक विद्यालय ऊंटगिरि की सहायक अध्यापिका कामिनी कौशल को बीएसए ने निलंबित कर दिया।